वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ़ द सीरीज'
Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के खेल में मैन ऑफ द सीरीज सबसे बड़े अवार्ड में गिना जाता है. यह अवार्ड किसी भी सीरीज में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. हर टेस्ट, वनडे या टी-20 सीरीज या टूर्नामेंट के बाद खिलाड़ियों को यह अवार्ड दिया जाता है. वनडे में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, तो टेस्ट में यह मुथैया मुरलीधरन के नाम.

आज हम आपको उन 10 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता है.

रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया)

वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ़ द सीरीज'
image: cricket australia

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम इस लिस्ट में शुमार ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता है. एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का अवार्ड जीतने के मामले में रिकी पोंटिंग 10वें पायदान पर आते है.

सन 1995 से साल 2012 तक वनडे क्रिकेट खेलने वाले रिकी पोंटिंग ने 375 एकदिवसीय मैचों में कुल 7 बार ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का अवार्ड जीतकर अपने नाम किया. अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया दो 50-50 ओवर विश्व कप के साथ कई बड़े टूर्नामेंट जीताने वाले रिकी पोंटिंग का नाम विश्व क्रिकेट में बहुत बड़ा रहा.

रिकी पोंटिंग ने 375 वनडे मैच खेले और इस दौरान 42.03 के औसत और 80.39 के स्ट्राइक रेट के साथ कुल 13,704 रन बनाने में सफल रहे. इस प्रारूप में पोंटिंग के नाम पर 30 शतक और 82 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं. आज भी रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा एकदिवसीय रन बनाने वाले बल्लेबाज है.

https://youtu.be/WPfwDUVYbAQ

Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.