विराट कोहली ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा और लाजवाब रिकॉर्ड, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा और लाजवाब रिकॉर्ड, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा और लाजवाब रिकॉर्ड, तोड़ा सचिन तेंदुलकर का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

रविवार, 16 जनवरी यह तारीख भारतीय क्रिकेट प्रेमियों में शायद ही कोई भुला पायें. पुणे में खेले गये पहले एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के विरुद्ध जो खेल दिखाया, वह अद्भुत और अविस्मरणीय रहा.

भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में तीन वनडे की श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला गया था. जहाँ इंग्लैंड की टीम ने पहले खेलते हुए लाजवाब 350 रनों का स्कोर बनाया और भारतीय टीम के सामने मैच जीतने के लिए विशाल और पहाड़ के समान 351 रनों का लक्ष्य रखा. मां को छोड़ने रेलवे स्टेशन गये मों. कैफ ने ये क्या कर डाला जो बन गये प्रसंशको के कमेंट्स का शिकार

एक समय मैच में लड़खड़ा रही भारतीय टीम ने यह मैच 11 गेंदे शेष रहते ही मैच जीत लिया. भारतीय टीम की जीत में टीम के कप्तान विराट कोहली ने लाजवाब और दर्शनीय 122 रनों की पारी खेली.

आपकों बता दे, कि विराट कोहली के एकदिवसीय करियर का यह 27वां जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए 17वां शतक रहा. इसी शतकीय पारी के साथ पहली बार बतौर मुख्य कप्तान मैदान पर उतरें विराट कोहली ने शानदार रिकॉर्ड बना डाला. वीरेंद्र सहवाग ने धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद तोड़ी चुप्पी, बताया क्यों नहीं दिया अब तक कोई कमेंट्स

यूँ तो विराट कोहली ने अनेकों रिकॉर्ड बनाये, लेकिन उन चुनिन्दा रिकार्ड्स में एक रिकॉर्ड बेहद ही ख़ास और सबसे बड़ा रहा. दरअसल लक्ष्य का पीछा करते हुए 17वां शतक बनाकर विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 17 शतकों की बराबरी कर ली. सचिन तेंदुलकर ने भी लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतकीय पारी खेली थी.

वनडे क्रिकेट के इतिहास में आज तक कोई भिऊ बल्लेबाज़ लक्ष्य का पीछा करते हुए इतने शतक नहीं बना सका हैं. सचिन तेंदुलकर ने 17 शतक बनाने के लिए 232 पारियां खेली थी, जबकि विराट कोहली ने मात्र 96 पारियों में 17 शतक बना दिए और सचिन से आगे निकल गये.

आइये डालते हैं एक नज़र लक्ष्य सबसे कम पारियों में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ियों पर-

खिलाड़ी100Sपारियां
विराट कोहली1796
सचिन तेंदुलकर17232
दिलशान11116
क्रिस गेल11139
सईद अनवर10105
सनथ जयसूर्या10210

Related posts