बिना विश्व कप खेले सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

RECORD: दुनिया का एकमात्र गेंदबाज जिसने बिना विश्व कप का मैच खेले लिए हैं वनडे में सबसे अधिक विकेट 

RECORD: दुनिया का एकमात्र गेंदबाज जिसने बिना विश्व कप का मैच खेले लिए हैं वनडे में सबसे अधिक विकेट

30 मई से इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट शुरू होने वाला हैं. जी हाँ ! हम एकदिवसीय विश्व कप की ही बात कर रहे हैं. वनडे विश्व कप का सबसे पहला मुकाबला गुरुवार, 30 मई को मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जायेगा, जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मैच रविवार 14 जुलाई को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जायेगा.

आये दिन हम आप सभी के लिए एकदिवसीय विश्व कप से जुड़े कुछ अनसुने किस्से, रोचक तथ्य और दिलचस्प आंकड़े लेकर आते हैं. आज भी हमने एक बेहद ही अनोखा रिकॉर्ड आपके लिए खोज निकाला हैं.

बिना विश्व कप खेले सबसे ज्यादा विकेट 

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको दुनिया के उस एकमात्र गेंदबाज के नाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने बिना एकदिवसीय विश्व कप का कोई मैच खेले सबसे अधिक विकेट वनडे क्रिकेट में अपने नाम किये हो. जी हाँ ! यह रिकॉर्ड भारतीय ऑल राउंडर इरफ़ान पठान के नाम पर दर्ज हैं.

इरफ़ान पठान विश्व के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने बिना कोई वनडे वर्ल्ड कप का मैच खेले एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हो. दरअसल इरफ़ान पठान ने अपने करियर का सबसे पहला वनडे मैच साल 2004 में खेला था और 2007 के विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा भी थे.

नहीं मिला मैच खेलने का मौका 

साल 2007 के एकदिवसीय विश्व कप वेस्टइंडीज में खेला गया था और विश्व कप में राहुल द्रविड़ की अगुवाई में इरफ़ान पठान को भी जगह मिली थी. वह टीम के वेस्टइंडीज भी गये थे, लेकिन उनको विश्व कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. टीम इंडिया को भी वर्ल्ड कप के पहले ही राउंड से बाहर होने पड़ा और टीम ने सिर्फ तीन ही मैच खेले.

34 वर्षीय इरफ़ान पठान ने 120 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान वह कुल 173 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं. इस फॉर्मेट में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/27 का रहा हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में इरफ़ान पठान का नाम सूचि में 55वें स्थान पर आता हैं और उनसे पहले जो भी 54 खिलाड़ियों के नाम हैं, उन सभी ने विश्व कप के मैच खेले हैं.

रिकॉर्ड भी रहा हैं दमदार 

इरफ़ान पठान काफी लम्बे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं और मौजूदा समय में जम्मू एंड कश्मीर की टीम से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और इस टीम के मेंटर भी हैं. इरफ़ान ने देश के लिए 120 वनडे, 24 ट्वेंटी-20 और 29 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने क्रमशः (173 विकेट और 1,544 रन) वनडे, (28 विकेट और 172 रन) ट्वेंटी-20 और (100 विकेट और 1,105 रन) टेस्ट में बनाये हैं.

इरफ़ान पठान के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक शतक और 11 अर्द्धशतक भी दर्ज हैं. इरफ़ान पठान ने भले ही एकदिवसीय विश्व कप का कोई मैच ना खेला हो, लेकिन वह साल 2007, 2009 और 2012 में देश के वर्ल्ड टी-20 टूर्नामेंट में दमदार खेल दिखा चुके हैं.

Related posts