रोहित शर्मा 12 छक्के सबसे ज्यादा कप्तान एबीडीविलियर्स श्रीलंका भारत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मैदान पर फिर आया रोहित शर्मा नाम का तूफान उड़ा ले गया कई नामुमकिन दिखने वाले रिकॉर्ड 

मैदान पर फिर आया रोहित शर्मा नाम का तूफान उड़ा ले गया कई नामुमकिन दिखने वाले रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा के लिए परिस्थितियां बिल्कुल विपरीत थीं, पहला मैच भारतीय टीम हार चुकी थी, यह कोई साधारण हार नहीं थी, बल्कि सालों बाद इतनी बुरी हार हुई थी. बतौर कप्तान रोहित शर्मा पहले ही मैच में बुरी तरह फ्लॉप हुए थे, साथ ही भारतीय टीम एक मैच और हारते ही सीरीज से बाहर निकल सकती थी.

ऐसे में रोहित शर्मा के ऊपर पूरी तरह दबाव था, विकल्प यही था कि वह खुद मोर्चा संभालें, और रोहित शर्मा ने वह कर दिखाया, जिसकी सभी को अपेक्षा थी.

उन्होंने रिकॉर्ड तीसरा दोहरा शतक (208) जड़ दिया, इस दौरान उन्होंने मैदान के चारो ओर छक्के लगाए. एक बार फिर रोहित शर्मा ने दिखा दिया, कि क्यों दुनिया उन्हें हिट-मैन शर्मा के नाम से जानती है. इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए. बतौर कप्तान उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए.

सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज-

Most sixes by captains in an ODI innings

रोहित शर्मा भारतीय टीम में 2011 से पहले नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, इस दौरान उन्होंने 73 मैचों की 73 पारियों में 55.68 की औसत से 3,582 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 17 अर्धशतक लगाए हैं. उनके नाम इस मैच से पहले 98 छक्के थे, लेकिन मोहाली में खेले जा रहे इस मैच में रोहित ने 12 छक्के लगाए.

इस तरह उनके छक्कों की संख्या 110 पहुंच गयी. वह इस क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे अधिक छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं.  दूसरे नंबर पर भारते के पूर्व सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली हैं.

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी में स्थान-

Most sixes by captains in an ODI innings

विराट कोहली ने बल्लेबाजी करते हुए दुनिया के कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. ऐसा ही एक रिकॉर्ड बतौर कप्तान एक मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में अपने नाम किया. रोहित शर्मा ने इस मैच में 12 छक्के लगाए, ऐसा करने वाले वह दुनिया के दूसरे कप्तान बन गये, जिसने एक मैच में सबसे अधिक छक्के लगाए.

पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे एबी डीविलियर्स हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में जोहानसबर्ग में 16 छक्के लगाए थे. दिलचस्प यह है कि तीसरे नंबर पर भी एबी डीविलियर्स का ही नाम है. उन्होंने 2015 में ही भारत के खिलाफ मुंबई में 11 छक्के लगाए थे.

Related posts

Leave a Reply