विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 1

कल भारत और श्रीलंका के बीच इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम पर टी 20 सीरीज का एक अहम् मुकाबला खेला गया जो कि सीरीज का दूसरा मैच था। आपको बता दें यह मुकाबला बेहद ही ख़ास रहा है क्योंकि इसमें कप्तान रोहित शर्मा ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए भारत की ओर से सबसे तेज शतक लगा दिया है।

मैच में रोहित शर्मा ने मात्र 35 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया है, जिसमें इन्होंने 10 भी लगाए है। इस मैच में दोनों टीमों की ओर से कुल 31 छक्के लगे है जो टी 20 क्रिकेट इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा छक्के रहे है।

इस मीच में भारत की ओर से कुल 21 छक्के लगे, जबकि श्रीलंका की ओर से 10 गगनचुम्बी छक्के लगे है है। चलिए आज पहले बात करते हैं किसी टी 20 मैच में एक टीम के द्वारा सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीमों के बारे में।

1) वेस्टइंडीज बनाम भारत 2016

आपको बता दें कि यह पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के नाम था जिन्होंने भारतीय टीम के खिलाफ 2016 में कुल 21 गगनचुम्बी छक्के लगाए थे। इसी बीच इंदौर में खेले गए भारत और श्रीलंका के बीच टी 20 मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 21 छक्के लगाकर वेस्टइंडीज की बराबरी कर दी है।

विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 2

2) भारत बनाम श्रीलंका 2017

आपको बता दें कि इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 260 रन बनाये जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 21 छक्के लगाकर विश्व कीर्तिमान बना दिए। इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 10 छक्के और लोकेश राहुल ने भी रोहित के साथ – साथ 8 छक्के लगाए डाले।

विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 3
(Photo Source: BCCI)

3) नीदरलैंड बनाम आयरलैण्ड 2014

विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 4

इसी बीच आपको बता दें कि क्रिकेट इतिहास में सबसे छोटी टीमों में गिनी जाने वाली नीदरलैंड टीम के नाम भी यह गजब का रिकॉर्ड है। जी हाँ, आपको बता दें कि नीदरलैंड ने 2014 में आयरलैण्ड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए 19 छक्के लगा डाले थे। टी 20 क्रिकेट में नीदरलैंड तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने एक टी 20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाए है।
विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 5

4) ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड 2013

2013 में यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भी अपने नाम किया था। जी हाँ, आपको याद दिला दें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने 2013 में इंग्लैण्ड के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 18 गगनचुम्बी छक्के लगाए थे।
विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 6

5) दक्षिण अफ्रीका बनाम इंग्लैंड 2009

अगर सबसे पहले टी 20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम के बारे में बात करें तो इस मामले में दक्षिण अफ्रीका सबसे आगे हैं। दक्षिण अफ्रीका ने 2009 में इंग्लैण्ड के खिलाफ इस मैच में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 17 छक्के लगाए थे।

विश्व रिकॉर्ड: इन टीमों के नाम है टी 20 क्रिकेट के एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड 7

इसी बीच अगर हम किसी एक मैच में दोनों टीमों के सबसे ज्यादा लगाने वाले मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉडरहिल में सबसे ज्यादा 32 छक्के लगाए थे। चलिए आपको सूची दिखाते है।

1) वेस्टइंडीज बनाम भारत लॉडरहिल में

आपको याद दिला दें कि भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2016 में लॉडरहिल के क्रिकेट ग्राउंड पर एक टी 20 मैच खेला गया थे, जिसमें इन दोनों टीमों ने मिलकर जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए कुल 32 छक्के लगाए थे।

2) भारत बनाम श्रीलंका इंदौर में

इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम ने भी अपने नाम एक और रिकॉर्ड बना दिया है। जी हाँ, 22 दिसंबर 2017 को इंदौर के होलकर क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में भारत और श्रीलंका ने मिलकर कुल 31 छक्के लगा डाले थे। इस मैच में भारत ने 21 छक्के लगाए तो श्रीलंका ने भी शानदार 10 छक्के लगा डाले।

3) नीदरलैंड बनाम आयरलैण्ड साइलहैट में

तीसरे नम्बर पर यह रिकॉर्ड आयरलैण्ड और नीदरलैंड क्रिकेट टीमों के है जिन्होंने 2014 के साल में कुल 30 गगनचुंबी छक्के लगा डाले थे। इस मैच में नीदरलैंड की टीम ने अकेले ही 20 छक्के लगाए थे।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

Leave a comment