आईपीएल में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट रखने वाले ये हैं ये पांच बल्लेबाज

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

IPL RECORD- इन पांच बल्लेबाजों के नाम है आईपीएल में सबसे ज्यादा तेजी से रन बनाने का रिकॉर्ड 

IPL RECORD- इन पांच बल्लेबाजों के नाम है आईपीएल में सबसे ज्यादा तेजी से रन बनाने का रिकॉर्ड

टी-20 क्रिकेट ने जब से क्रिकेट के मैदान पर अपना सफर शुरू किया है तब से बल्लेबाजों की मानसिकता को ही बदल दिया है। एक वो जमाना था जब पिच पर लंबे समय तक टिकने को एक काबिलियत माना जाता था. ठीक उसी तरीके से टी-20 क्रिकेट में भी बल्लेबाजों की काबिलियत की परीक्षा होती है। वो काबिलियत पिच पर टिकने की नहीं बल्कि तेज से रन बनाने की। मतलब टी-20 क्रिकेट में स्ट्राइक रेट का ही सबसे बड़ा महत्व है।

इंडियन प्रीमियर लीग में भी बल्लेबाज अपनी पावर हिटिंग से जबरदस्त चमक बिखेरी है ऐसे में स्पोर्ट्स विकी आईपीएल की चर्चा के बीच आईपीएल इतिहास के ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताता है जिनके नाम कम से कम 2000 से ज्यादा रन होने के बाद भी अपनी स्ट्राइक रेट से किया है प्रभावित…..

5. युसुफ पठान

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज युसुफ पठान ने अपनी लंबे-लंबे छक्कें मारने की कला से क्रिकेट जगत में खास पहचान बनायी है। युसुफ पठान ने इसी तरह से इंडियन प्रीमियर लीग में भी जबरदस्त पावर हिटिंग से अपने आप को साबित किया है। युसुफ पठान ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से आईपीएल में अपने नाम 2 हजार से ज्यादा रनों के साथ 145.49 की स्ट्राइक रेट दर्ज की है।

4. किरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज किरोन पोलार्ड टी-20 क्रिकेट के एक विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। किरोन पोलार्ड का खेल ही टी-20 क्रिकेट के माध्यम से ही बना है। पोलार्ड ने अपनी इसी तरह की बल्लेबाजी आईपीएल में भी की. जहां पर पोलार्ड ने दिग्गज से दिग्गज गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए हैं। पोलार्ड अपनी तेज तर्रार बल्लेबाजी के कारण आईपीएल में दो हजार से ज्यादा रनों के बाद भी 146.52 का स्ट्राइक रेट  रखा है।

3. एबी डीविलियर्स

मिस्टर 360 डिग्री… क्रिकेट में जब तरह की संज्ञा दी जाएगी तो एबी डीविलियर्स का नाम ही निकलेगा। वाकई में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं तो वो गेंदबाज के अनुरूप नहीं बल्कि अपने मन-माफिक तरीके से बल्लेबाजी करते हैं।

एबी किसी भी गेंद को मैदान के किसी भी कोने में मारने की क्षमता रखते हैं। आईपीएल में एबी ने अब तक तो जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। एबी के नाम आईपीएल के इतिहास में 148.16 का स्ट्राइक रेट दर्ज है।

2. क्रिस गेल

जब टी-20 क्रिकेट हो तो कैरेबियाई महामानव क्रिस गेल का नाम भला कैसे भुलाया जा सकता है। टी-20 क्रिकेट के बेताज बादशाह क्रिस गेल को अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के कारण ही तो टी-20 क्रिकेट का यूनिवर्सल बॉस कहा जाता है। क्रिस गेल कुछ ही गेंदो में मैच को पूरी तरह से बदलने के कारनामें को कई बार अंजाम दे चुके हैं।

गेल का ये मैजिक आईपीएल में भी चला है जहां पर एक बार जब गेल का बल्ला चला है तो सब फेल हो गए हैं। गेल ने आईपीएल में 151.20 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

1.  वीरेन्द्र सहवाग

क्रिकेट के खेल में जब खौफ शब्द सुनने को मिलता है तो भारत के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक वीरेन्द्र सहवाग का नाम ना निकले ये तो संभव ही नहीं हो सकता है। वीरेन्द्र सहवाग को पहली ही गेंद से गेंदबाजों पर काउंटर अटैक करने की महारथ हासिल है।

वीरेन्द्र सहवाग ने अपनी इस महारथ से इंटरनेशनल क्रिकेट में डर कायम किया है और जब आईपीएल की बारी आई तो सहवाग का ये विध्वंसक रूप वहां भी जारी रहा। इसी कारण से भले ही सहवाग ने आईपीएल से संन्यास लिए हुए तीन साल हो गए लेकिन स्ट्राइक रेट में उनका जवाब ही नहीं है। वीरू के नाम आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा 155.44 की स्ट्राइक रेट है।

 

Related posts

Leave a Reply