//

Sportzwiki’s Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज

यह साल क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद ख़ास रहा. अनेकों रिकार्ड्स बने और अनेकों रिकार्ड्स टूटे. इस साल T-20I क्रिकेट की बड़ी धूम धाम देखने को मिली.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट की तरह टी ट्वेंटी क्रिकेट में भी नये नये रिकार्ड्स देखने को मिले. आमतौर पर टी ट्वेंटी क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल कहा जाता हैं, क्योंकि इस प्रारूप में सभी जमकर रनों की बरसात देखने को बेताब रहते हैं, लेकिन इस बार गेंदबाजो का भी खूब बोल बाला रहा.

साल 2017 में ऐसे कितने ही गेंदबाज़ निकले जिन्होंने उन्होंने टीम के लिए लाजवाब प्रदर्शन किया और अपनी टीम को जीत दिलाई, तो कई खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनका प्रदर्शन देखते ही बनता था. इस लेख के माध्यम से हम आपको उन 5 गेंदबाजो के बारे में बतायेगे, जो इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे.

                  आइये डालते हैं एक नज़र इस वर्ष के टॉप पांच T-20I गेंदबाजों पर-


राशिद खान

Sportzwiki's Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज 1

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के युवा लेग ब्रेक गुगली गेंदबाज राशिद खान ने साल भी टी ट्वेंटी क्रिकेट में जमकर अपने नाम का डंका पिटा. 20 वर्षीय राशिद इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे.

राशिद खान ने इस साल अपने देश के लिए कुल 10 टी ट्वेंटी मुकाबलें खेले और इस दौरान सबसे ज्यादा 17 विकेट लेने में सफल रहे. इस दौरान उनकी औसत 9.41 और इकॉनमी सिर्फ 4.57 की रही.

राशिद खान का सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/3 का रहा. वाकई में राशिद खान बहुत ही कम समय में टी20 क्रिकेट के बादशाह बनकर सभी के सामने आये हैं.


केसरीच विलीयंस

Sportzwiki's Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज 2

इस सूची में अगला नाम दो बार की टी ट्वेंटी विश्व कप विजेता टीम वेस्टइंडीज के राईट आर्म फ़ास्ट मीडियम गेंदबाज केसरीच विलीयंस का आता हैं.

विलीयंस ने इस साल 9 मैच खेले और वह 17 विकेट लेने में सफल रहे. साल 2017 में उनका औसत 12.88 और इकॉनमी 6.95 की रही. उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 3/11 का रहा. वह इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे.


युजवेंद्र चहल

Sportzwiki's Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज 3

भारतीय क्रिकेट टीम के लेग ब्रेक स्पिनर युजवेंद्र चहल का नाम भी इस लिस्ट में शुमार हैं. चहल ने इस साल टीम इंडिया के लिए कुल मिलकर 9 टी ट्वेंटी मैच खेले हैं और वह इस दौरान 15 विकेट लेने में सफल रहे.

उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन इंग्लैंड के खिलाफ 6/25 का रहा. युजवेंद्र ने इस साल 16.66 के औसत और 7.46 की इकॉनमी के साथ गेंदबाजी की. साल भर में उनका प्रदर्शन वाकई में काफी जोरदार और काबिले तारीफ रहा.


शादाब खान

Sportzwiki's Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज 4

सूची में अगला नाम फिर से एक स्पिन गेंदबाज का ही आता हैं. इस साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के शादाब खान चौथे स्थान पर रहे.

शादाब ने 10 टी ट्वेंटी मैचों में 16.64 की औसत और 6.50 के इकॉनमी रेट के साथ कुल मिलकर 14 विकेट अपनी झोली में डाले. साल में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 4/14 का रहा.


इमरान ताहिर

Sportzwiki's Year Review 2017- इस साल टी-20 क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के सामने बेबस नजर आये बल्लेबाज 5

सूची में अगला और अंतिम नाम भी एक स्पिन गेंदबाज का आता हैं. पांचवें पायदान पर इस साल T-20I में सबसे ज्यादा विकेट लेने दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर रहे.

इमरान ने इस साल खेले 9 टी ट्वेंटी मैचों में कुल मिलकर 14 विकेट प्राप्त किये. सालभर में उनका औसत 17.35 और इकॉनमी 7.88 की रही. इमरान ताहिर का सबसे अच्छा प्रदर्शन 5/24 का रहा.