टेस्ट क्रिकेट में इन 4 दिग्गज बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा तिहरा शतक 1
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

टेस्ट क्रिकेट से शुरु हुआ क्रिकेट वनडे से होता हुआ अब टी20 फॉर्मेट तक आ पहुंचा है। लेकिन आज भी क्रिकेट को पसंद करने वाले लोगों को टेस्ट देखने में जो आनंद और सुकून मिलता है, वह सीमित ओवर क्रिकेट में नहीं आता। कहते हैं किसी भी खिलाड़ी की परख टेस्ट क्रिकेट से ही होती है।

लंबे फॉर्मेट में खिलाड़ी अक्सर मैदान पर खुद को बनाए रखने के लिए सधे हुए शॉट्स खेलते नजर आते हैं। मगर कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं, जो ना तो विपक्षी टीम की परवाह करते हैं और ना सामने खड़े गेंदबाज की।

परिणामस्वरूप विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे खिलाड़ी ऐसे भी हुए, जिन्होंने एक नहीं बल्कि अधिक तिहरे शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को और अधिक बढ़ा दिया। तो आइए इस आर्टिकल में आपको विश्व क्रिकेट के उन 4 दिग्गज खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्होंने टेस्ट में सर्वाधिक बार यानि 2 बार तिहरे शतक लगाए हैं।

    टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार दोहरे शतक लगाने वाले 4 खिलाड़ी

1- सर डोनाल्ड ब्रैडमैन

टेस्ट क्रिकेट में इन 4 दिग्गज बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा तिहरा शतक 2

जब भी विश्व क्रिकेट में टेस्ट के किसी बड़े रिकॉर्ड की बात होती है, तो उस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज सर डोनाल्ट ब्रैडमैन का नाम आना लाजमी है। ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने नाम लोहा मनवाया और एक नहीं सैंकड़ों रिकॉर्ड्स अपने नाम किए।

इसमें से एक रिकॉर्ड है 2 तिहरे शतक बनाने का। जी हां, ब्रैडमैन विश्व के पहले खिलाड़ी रहे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक लगाए। ब्रैडमैन ने दोनों तिहरे शतक इंग्लैंड के खिलाफ बनाए। इसमें पहला तिहरा शतक उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1930 में 334 रनों की पारी खेलते हुए बनाया। तो वहीं दूसरा तिहरा शतक 1934 में लीड्स के मैदान पर आया।

टेस्ट क्रिकेट में 2 तिहरे शतक लगाने वाले ब्रैडमैन तीन तिहरे शतक लगा सकते थे। लेकिन साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ 1932 में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने नाबाद 299 रन बनाए थे। इस तरह दिग्गज खिलाड़ी तीसरा तिहरा शतक लगाने से चूक गया।

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

One reply on “टेस्ट क्रिकेट में इन 4 दिग्गज बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा तिहरा शतक”

Comments are closed.