घर से दूर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक टेस्ट कप्तान के रूप में सर्वाधिक जीत

खिलाडियों के धैर्य परिक्षण के रूप में टेस्ट क्रिकेट एक महत्वकांक्षी क्रिकेटरों के लिए क्रिकेट का सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है. पेश है खेल के इस लम्बे समय के प्रारूप में यानि टेस्ट क्रिकेट के मैचों में विदेशी धरती पर विजय प्राप्त करने वाले टीम के कप्तानों की सूची.

1 . क्लाइव लॉयड/ ग्रीम स्मिथ

सूची में टॉप पर हैं 23 जीत के साथ क्लाइव लॉयड.  क्लाइव लॉयड व् प्रोटीस कप्तान ग्रीम स्मिथ के साथ एक मजबूत साउथ अफ्रीकन टीम बनाते हैं जी कि किसी भी हालात में जीत सकती है. वह एक आत्मविश्वास से भरी टीम है . हालाँकि लॉयड की कप्तानी में टीम वर्ल्ड कप तक पहुंची वहीँ दूसरी ओर स्मिथ बेशक टीम को विश्व कप जीत न दिल पाएं हों लेकिन वह एक शानदार टेस्ट कप्तान हैं.

2 . रिक्की पोंटिंग/ स्टीव वॉ

स्टीव की कप्तानी के दौरान विश्व कप 96 जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम बहुत निडर थी. इस टीम में अपने बड़े से बड़े विरोधी का सामना करने का आत्मविश्वास था और इस स्वर्णिम दौर में वे घर से दूर 19 मैच जीते. स्टीव के बाद रिक्की पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी संभाली . विश्व कप जीतने वाले पोंटिंग ने टेस्ट मैच में एक भी ड्रा के बिना सभी मैचों में जीत हासिल की.

3 . मिस्बाह-उल -हक़

एक खिलाडी जो अपनी टीम की मुसीबतों को अपने ऊपर लेलेता है और कठिन हालात से टीम को बहार निकलता है वह है पाकिस्तान का मिस्बाह-उल-हक़ . अपने कार्यकाल के दौरान मिस्बाह ने कप्तान के तौर पर अपनी टीम को वतन से दूर हुए मैचों में 16 जीत दिलवाई थी.

4 . अल्लान बॉर्डर

एक और ऑस्ट्रेलियाई , अल्लान बॉर्डर आज तक का ऑस्ट्रेलिया की टीम का सर्वश्रेष्ठ कप्तान मन जाता है. बॉर्डर की ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में रिकॉर्ड की एक लम्बी सूची है जिसे तोडना अभी बाकि है. बॉर्डर की अगुवाई में टीम ने अपने देश से बहार 13 टेस्ट मैचों में जीत प्राप्त की.

Related Topics