///

5 कप्तान जिनके नाम दर्ज हैं सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड, लिस्ट में एक भारतीय

25 Mar 1992: Imran Khan of Pakistan celebrates after taking the wicket of Richard Illingworth of England to win the World Cup Final at the Melbourne Cricket Ground in Australia. Mandatory Credit: Joe Mann /Allsport
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट हो या कोई दूसरा खेल, जिस खेल में टीम हिस्सा लेती हैं, उसमें कप्तान की अहम भूमिका होती है. अब यदि हम विश्व स्तर पर पसंद किए जाने वाले क्रिकेच की बात करें, तो इसमें तो कप्तान की स्ट्रैटजीज को अच्छा करने पर सराहा जाता है, तो चूक होने पर प्रशंसक आलोचनाओं के कटघरे में भी खड़ा कर देते हैं.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

आमतौर पर देखा गया है कि टीम की कप्तानी बल्लेबाजों को सौंपी जाती है, यह कहीं लिखा नहीं गया है लेकिन जितने कप्तानों को देखें तो यही समझ में आता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व क्रिकेट में कुछ ऐसे भी कप्तान हैं जिन्होंने ढ़ेरों अंतर्राष्ट्रीय विकेट अपने नाम किए हैं.

तो आइए इस आर्टिकल में आपको विश्व के उन 5 कप्तानों के बारे में बताते हैं जिन्होंने सबसे अधिक विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं. इस लिस्ट में एक भारतीय कप्तान भी शामिल है.

        विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 कप्तान

5- कपिल देव

कप्तान

भारतीय क्रिके टीम के विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव इस लिस्ट में नंबर-5 पर आते हैं. कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने 1983 में अपना पहला एकदिवसीय विश्व कप जीता. कपिल को विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ट ऑलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में भी शामिल किया जाता है.

अब यदि बतौर कप्तान सर्वाधिक विकेट लेने वाले कप्तानों की बात करें, तो इसमें कपिल पांचवें नंबर पर आते हैं. देव ने भारत के लिए टेस्ट व एकदिवसीय को मिलाकर कुल 108 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में कप्तानी की है. इस दौरान उन्होंने अपनी रफ्तार भरी गेंदों से 26.30 के औसत से 202 विकेट हासिल किए.

इसके अलावा अब यदि हम कपिल देव के अंतर्राष्ट्रीय करियर पर गौर करें, तो उन्होंने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट्स व 5248 रन बनाए हैं. इसके अलावा 225 एकदिवसीय मैचों में 3783 रन व 253 विकेट अपने नाम किए हैं.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse