Most Wickets In First Over T20
Most Wickets In First Over T20

Most Wickets In First Over T20: क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट टी-20 में बल्लेबाज विपक्षी टीम के गेंदबाजों पर थोड़ा-सा भी तरस नहीं खाते हैं. टी-20 क्रिकेट में गेंदबाजों पर बल्लेबाज कहर बनकर टूटता है. इस फॉर्मेट में किसी भी गेंदबाज का चार ओवर का स्पेल बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. हर गेंदबाज चाहता है कि वह अपने चार ओवर का स्पेल बेहतर इकॉनमी और अधिक से अधिक विकेट लेकर खत्म कर दे.

लेकिन हकीकत तो यह है कि सभी गेंदबाजों से ऐसी उम्मीद नहीं की जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि विपक्षी टीम के बल्लेबाज अधिक से अधिक रन जुटाने की फ़िराक में होते हैं. पारी के पहले ही ओवर में अगर कोई गेंदबाज विकेट ले ले तो ये बहुत बड़ी बात होती है. टी-20 में कुछ ऐसे गेंदबाज हैं, जो ये कारनामे कर चुके हैं. आइए हम आपको उन तीन गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने पहले हो ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए.

1. Most Wickets In First Over T20: सोहेल तनवीर

Most Wickets In First Over T20: Sohail Tanvir
Most Wickets In First Over T20: Sohail Tanvir

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर (Sohail Tanvir) की खतरनाक गेंदबाजी से दुनिया का लगभग हर बल्लेबाज परिचित है. इस गेंदबाज के आस अनोखा एक्शन है, जिससे बल्लेबाज परेशान हो जाते थे. वह टी-20 में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. अपने करियर में उन्होंने पहले ओवर में कुल 36 विकेट चटकाए हैं.

2. Most Wickets In First Over T20: भुवनेश्वर कुमार

Most Wickets In First Over T20: Bhuvneshwar Kumar
Most Wickets In First Over T20: Bhuvneshwar Kumar

भारतीय टीम के स्विंग मास्टर और युवा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) के नाम भी टी-20 के पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट चटकने का रिकॉर्ड दर्ज है. पहले ओवर में भुवनेश्वर कुमार 31 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. हालाँकि, भुनेश्वर कुमार फ़िलहाल भारत के लिए टी-20 में खेल रहे हैं.

ऐसे में, आने वाले कुछ समय में वो सोहेल तनवीर को पछाड़ सकते हैं. भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के लिए अब तक कुल 61 टी-20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उनके नाम 63 विकेट हैं.

3. Most Wickets In First Over T20: मोहम्मद आमिर

Most Wickets In First Over T20: Mohammad Amir
Most Wickets In First Over T20: Mohammad Amir

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के एक गेंदबाज का नाम है. दरअसल, पाक के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) ने टी-20 में पहले ओवर में 30 विकेट चटकाए हैं. सोहेल तनवीर के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे पाकिस्तानी गेंदबाज हैं.

मालूम हो कि दुनिया में पाकिस्तानी गेंदबाजों का महिमामंडन किया जाता है. यही कारण है कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तानी गेंदबाजों का दबदबा बरकरार है.

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer

One reply on “T-20 Cricket में पहले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 3 दिग्गज गेंदबाज, लिस्ट में दो पाकिस्तानी भी शामिल”

Comments are closed.