Zimbabwe

क्रिकेट में एक समय ऐसा था जब जिम्बाब्वे (Zimbabwe) टीम में भी कई दिग्गज नामी खिलाड़ी हुआ करते थे. जिसमें एंडी फ्लावर, ग्रांट फ्लावर, हीथ स्ट्रीक जैसे बेहतरीन क्रिकेटर्स के नाम शुमार थे. लेकिन पिछले एक दशक के दौरान इस टीम की दशा अब बिल्कुल ही बदल चुकी है. इसी वजह से आज इस टीम को काफी कम आंका जाता है.

इसलिए आज हम इस आर्टिकल में एक ऐसे दिलचस्प आँकड़े को आपके सामने रखने वाले हैं जिसे देखने के बाद आप निश्चित हैरान रह जाओगे, दरअसल हम जिम्बाब्वे (Zimbabwe) टीम के टेस्ट करियर के आँकड़ो में से उन 3 टीमों के नाम बताने वाले हैं जिन्होनें इस टीम को बुरी तरह से हराया है. तो आईए इस सिलसिले को शुरू करते हैं.

1 श्रीलंका (Sri Lanka)

Zimbabwe

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के लिए बेशक पिछले कुछ सालों में क्रिकेट में प्रदर्शन उतना खास नही रहा जितनी इस टीम की कभी काबिलियत हुआ करती थी. लेकिन जब-जब श्रीलंका (Sri Lanka) का सामना जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ हुआ है उसने हर बार अपना दबदबा कायम रखा है. अब चाहे वो क्रिकेट का कोई भी प्रारूप हो लेकिन टेस्ट मैचों में खास तौर पर श्रीलंका टीम ने अधिक महारथ हासिल की है.

इन दोनो टीमों के टेस्ट के आँकड़े देखें तो 1994 से लेकर 2020 तक ये दोनों कुल 20 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिसमें से 14 मुकाबलों में श्रीलंका ने जीत हासिल की और बाकी 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. जिसके चलते श्रीलंकाई टीम का विनिंग परसेंटेज तकरीबन 70 का रहा है. इसका मतलब जिम्बाब्वे (Zimbabwe) इस टीम के आगे हर बार पूरी तरह बिखरती नज़र आई है.

2 पाकिस्तान (Pakistan)

जिम्बाब्वे के खिलाफ इन 3 टीमों ने जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट मैच, हैरान कर देगी पहली टीम 1

दूसरे नंबर पर इस कड़ी में पाकिस्तान (Pakistan) टीम का नाम शामिल है जिन्होनें 3-4 वर्ष पहले तक टेस्ट क्रिकेट में हर टीम के खिलाफ अपना दबदबा कायम किया हुआ था.  इसमें इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड जैसी बड़ी-बड़ी टीमों को परास्त किया तो वहीं जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के आँकड़े कुछ अलग ही कहानी कहते हैं.

इन आँकड़ो पर नज़र डाले तो पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच 1993 से लेकर 2021 में अब तक कुल 19 टेस्ट मैच खेले गए हैं. जिसमें से 12 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं तो वहींं 3 मैचों में  जिम्बाब्वे को जीत मिली है. इसके अलावा इन दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबलें ड्रॉ रहे. जिसके बाद जिम्बाब्वे के खिलाफ पाकिस्तान टीम का विनिंग परसेंटेज 63.15 का रहा जब्कि लूज़िंग परसेंटेज सिर्फ 15.78 का ही रहा है.

3 न्यूजीलैंड (New Zealand)

जिम्बाब्वे के खिलाफ इन 3 टीमों ने जीते हैं सबसे अधिक टेस्ट मैच, हैरान कर देगी पहली टीम 2

तीसरे नंबर पर इस कड़ी में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का नाम शामिल है. इस टीम के इस सूची में होने से शायद ही किसी को हैरानी हो क्योंकि जिस तरह न्यूजीलैंड (New Zealand) पिछले कुछ वर्षों से लगातार टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन दे रही है. उसके बाद इस टीम के लिए जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल करना कोई बड़ी बात नही है.

हालांकि, न्यूजीलैंड ने पिछले 5 सालों के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ एक भी टेस्ट मैच नही खेला है, लेकिन उससे पहले इस टीम ने 1992 से लेकर 2016 के बीच में कुल 17 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसमें से 11 मुकाबलों में न्यूजीलैंड को जीत मिली है जब्कि बाकी 6 मैच ड्रॉ रहे हैं. जिसके चलते न्यूजीलैंड का विनिंग परसेंटेज तकरीबन 64.7 का रहा है. इसका मतलब जिम्बाब्वे (Zimbabwe) इस टीम के खिलाफ़ एक भी मैच नहीं जीत पाई है.