धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोडा विश्व रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड 

धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया में आग से हुयी भारी तबाही से लोगो को रहत दिलाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाडी शेन वार्न की ने अपनी ‘बैगी ग्रीन कैप’ को नीलामी पर उतरा है जिसने एक ख़ास मुकाम हासिल कर लिया है, अब वो क्रिकेट इतिहास में बिकने वाली सबसे महंगी व यादगार वस्तु बन गई हैं. वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के जंगलो में लगी आग से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए अपनी टेस्ट डेब्यू मैच वाली ग्रीन कैप को नीलाम करने का फैसला किया था.

शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप की कीमत 2.5 करोड़ के पार

धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड 1

जिसके बाद इस कैप में नीलामी लगाने वाले लोगों की दिलचस्पी देखते ही बनी. महज दो घंटे के अंदर कैप की कीमत भारतीय रूपए अनुशार 1 करोड़ 34 लाख के पार चली गई थी. जबकि आज शाम तक नीलामी की रकम 2 करोड़ 50 लाख के पार हो चुकी थी. जिसके चलते इसने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने काम कर लिया है.

शेन वार्न ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड 2

इस तरह नीलामी के दौरान जैसे ही शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने 425,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर की रकम को पार किया उसने क्रिकेट जगत में बिकने वाली सभी यादगार चीज़ों की कीमत को पछाड़ दिया. जिस कड़ी में वार्न की कैप ने टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कुल महेंद्र सिंह धोनी के विश्वकप 2011 में छक्का मारकर जीताने वाले बल्ले की रकम को भी पछाड़ दिया है. धोनी का ये बल्ला 161,816.66 ऑस्ट्रेलियन डॉलर “80 लाख भारतीय रूपए” में बिका था.

वार्न ने तोडा ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

धोनी के बल्ले को पीछे छोड़, शेन वार्न की बैगी ग्रीन कैप ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड 3

इतना ही नहीं वार्न की कैप ने सिर्फ धोनी ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के ही सर डॉन ब्रैडमैन की ‘बैगी ग्रीन कैप’ की कीमत को पीछे छोड़ दिया. अभी तक क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक 425,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर में बिकने वाली ब्रैडमैन की कैप सबसे महंगी वस्तु थी.

बता दें की अपने 21 साल के लम्बे क्रिकेट करियर में शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलें जिसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 708 विकेट लिए। इस तरह  टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में मुथैया मुरलीधरन के 800 विकेट के बाद वो दूसरे स्थान पर आते हैं।

Related posts