बीसीसीआई ने धोनी से किया सबसे बड़ा धोखा,लेकिन धोनी ने दिखाई थी दरियादिली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप 

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप

हाल ही में बीसीसीआई ने अपने अनुबंध प्रणाली में बड़ा फेरबदल किया है। नए अनुबंध प्रणाली में बीसीसीआई ने ए प्लस नई श्रेणी तैयार की है। इस श्रेणी में पांच विशिष्ट क्रिकेटरों को शामिल किया गया है। इन्हें वार्षिक अनुबंध के रूप में सात करोड़ रूपये मिलेंगे। इस श्रेणी में वहीं क्रिकेट खिलाड़ी शामिल हैं, जो क्रिकेट के तीनों फार्मेट में खेल रहे हैं।

हालांकि इस कैटेगरी में पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी को शामिल नहीं किया गया है। इस श्रेणी से बाहर होने वाले खिलाड़ियों में आश्विन का नाम भी शामिल है।

धोनी कोहली ने दिया था नई कैटेगरी का सुझाव

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप 1

सुप्रीम कोर्ट के आदेश में बनी अनुशासक समिति ने सबसे पहला प्रावधान जो रखा है वो था खिलाड़ियों की अनुबंध राशि को दोगुना करना। सीओए विनोद राय,डायना डायना एडुलजी और BCCI के चीफ़ एक्ज़ेक्यूटिव राहुल जोहरी की सदस्यता बनी समिति ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी,मौजूदा कप्तान विराट कोहली,कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से कई बार बातचीत की। इसके बाद दिसंबर में सभी लोगों ने ए प्लस कैटेगरी का सुझाव दिया।

विनोद राय ने की पुष्टि

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप 2

अनुशासक समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने बताया कि यह आईडिया कोहली और धोनी का था। दोनों ने खुद इस बारे में सुझाव दिए थे। विनोद राय ने बताया कि,

”ए प्लस श्रेणी का सुझाव कोहली और धोनी का था। वे चाहते थे कि श्रेणियों में गतिशीलता हो। इस श्रेणी में उन्हीं खिलाड़ियों को शामिल किया जाना चाहिए जो सबसे बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हों। दोनों का मानना था कि इसमें वहीं खिलाड़ी शामिल किए जाए जो तीनों फार्मेट में खेलते हुए टॉप टेन रैंकिंग में शामिल हो। किसी भी खिलाड़ी की इस वर्ग में जगह पक्की नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो ईनाम भी वैसा ही मिलेगा और अगर नहीं करते हैं तो वर्ग से बाहर हो जाएंगे।”

ग्रेड ए प्लस श्रेणी में शामिल क्रिकेटर

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप 3

बीसीसीआई ने धोनी को पहले ए ग्रेड श्रेणी में रखा गया था। लेकिन बोर्ड ने इस बार ग्रेड ए प्लस की शुरूआत की है। इस श्रेणी में पांच भारतीय उम्दा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। जिसमें तीन बल्लेबाज विराट कोहली,रोहित शर्मा और शिखर धवन,और दो गेंदबाज जसप्रीत बुमराह व भुवनेश्वर कुमार को जगह दी गई है। इन खिलाड़ियों को सलाना सात करोड़ रूपये के अनुबंध में रखा है।

बीसीसीआई ने ग्रेड प्रणाली को लेकर कहा कि,

”चयनकर्ताओं ने बहुत ही आसान तरीका इजात किया है। ज्यादा खेलो और ज्यादा पाओ। जिन पांच खिलाड़ियों को ए प्लस श्रेणी में रखा गया है वो सभी फार्मेट के क्रिकेट खेल रहे हैं इस वजह से वो ज्यादा वेतन के हकदार हैं। इस मामले में रवि शास्त्री,कोहली और धोनी को विश्वास में लिया गया है।”

बी श्रेणी में शामिल क्रिकेटर

ग्रेड A+ से बाहर किये जाने के बाद धोनी का बयान सुन उनके मुरीद हो जायेंगे आप 4

बी श्रेणी में शामिल होने वाले क्रिकेटरों की सलाना कमाई तीन करोड़ रूपये होगी। इस श्रेणी में शामिल क्रिकेटर केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पंड्या, इशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक आदि हैं।

 

Related posts

Leave a Reply