एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब कप्तान एमएस धोनी | Sportzwiki

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब कप्तान एमएस धोनी 

एकदिवसीय क्रिकेट में सचिन का बड़ा  रिकॉर्ड तोड़ने के बेहद करीब कप्तान एमएस धोनी

क्रिकेट को जेंटलमेन गेम भी कहा जाता हैं. क्रिकेट में कई महान क्रिकेटर रहे है, जिन्होंने अपने विशेषज्ञता क्षेत्र में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये हैं. भारत के कप्तान धोनी ने भी एकदिवसीय क्रिकेट में अपनी एक अलग पहचान बनायीं हैं. मौजूदा समय में धोनी को एकदिवसीय क्रिकेट का सबसे बड़ा फिनीशर कहा जाता है, और धोनी ने अपनी कई महत्वपूर्ण पारियों से भारत को यादगार जीत दिलाई हैं.

यह भी पढ़े: एक बार फिर भारतीय खिलाड़ियों कों गुरु मन्त्र देंगे गुरु क्रिस्टन

धोनी की 90 के करीब की स्ट्राइक रेट उनकी पॉवरहिटिंग को दर्शाती हैं, विकेटो के बीच दौड़ की बात करे तो धोनी मौजूदा समय में सबसे तेज दौड़ने वाले खिलाड़ी हैं. हेलीकॉप्टर शॉट मारने में निपुण धोनी लम्बे छक्के भी आसानी से मार देते हैं. यही ऐसे कुछ तथ्य है, जिसके कारण सिमित ओवरों के क्रिकेट में धोनी को महानतम फिनीशर माना जाता हैं.

एक बार इयान बिशप ने कहा था कि अगर अंतिम ओवर में 15 रनों की जरुरत है तो दबाव गेंदबाज़ पर होगा, धोनी पर नहीं. एमएस धोनी ने 9 मौको पर छक्का मारकार भारत को एकदिवसीय क्रिकेट में जीत दिलाई हैं.

यह भी पढ़े:  ऑस्ट्रेलिया कों मात देकर अब टॉप पर पहुँची भारतीय टीम

भारत के कप्तान धोनी वर्तमान में एकदिवसीय क्रिकेट में  सबसे ज्यादा छक्के मारने की सूचि में छठे पायदान पर हैं. भारतीय बल्लेबाजों की बात करे तो धोनी सचिन के बाद दुसरे पायदान पर हैं. सचिन ने 463 एकदिवसीय मैचो में 195 छक्के लगाये है, जबकि कप्तान धोनी ने 278 मैचो में 192 छक्के लगायें हैं. इस वर्ष अक्टूबर में भारत को न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध एकदिवसीय सीरीज खेलनी है, ऐसे में जल्द ही धोनी एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मारने के सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

यह भी पढ़े:  सरफराज अहमद पर पाकिस्तान मेहरबान, सईद अजमल और शाहिद अफरीदी कों दिखा दिया हमेशा के लिए बाहर का रास्ता

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के पूर्व आल राउंडर शाहिद अफरीदी ने नाम हैं, अफरीदी 369 पारियों में 351 छक्के लगायें हैं. यह देखना काफी रोचक होगा कि न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध अक्टूबर में होने वाले सीरीज में धोनी 200 छक्के मारने का कारनामा पूरा करते है या नहीं.

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच एकदिवसीय सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला के मैदान से होगा.

यह भी पढ़े:  आईसीसी ने नो बाल नियम में किया बड़ा बदलाव

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों की सूचि:-

बल्लेबाज़छक्के
शाहिद अफरीदी351
सनथ जयसूर्या270
क्रिस गेल238
ब्रेडन मैकुलम200
सचिन तेंदुलकर195
एमएस धोनी192
सौरव गांगुली190
एबी डी विलिएर्स182
रिकी पोंटिंग162
क्रिस कैन्स153

 

Related posts

Comments are closed.