RECORDS: महेंद्र सिंह धोनी ने कुमार संगकारा के घर में ही तोड़ा संगकारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 1

भारत और श्रीलंका के बीच खेली जा रही पांच मैच की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक स्टम्पिंग करने के मामले में श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा की बराबरी कर ली हैं और बहुत जल्द ही वे उन्हें भी इस मामले में पछाड़कर वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक स्टम्पिंग करने वाले विकेटकीपर बन जायेंगे. धोनी ने इस मैच से पहले 98 स्टम्पिंग की थी.

गुनाथिल्का बने 99 वें शिकार

RECORDS: महेंद्र सिंह धोनी ने कुमार संगकारा के घर में ही तोड़ा संगकारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 2

श्रीलंका के खिलाफ पांच मैच की वनडे सीरीज के दूसरे मैच के दौरान धनुष्का गुनाथिल्का को चहल की गेंद पर धोनी ने स्टम्प आउट करके उन्हें वनडे में अपना 99 वां शिकार बनाया. पिछले काफी समय से टीम इण्डिया में उनकी जगह को लेकर संदेह की स्थिती जताई जा रहीं हैं, क्योकि उनका फॉर्म अब पहले जैसा नहीं रहा और उनके खेल पर कहीं ना कहीं उम्र भी हावी होती दिख रहीं हैं. धोनी ने अपना पहला वनडे मैच 23 दिसम्बर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला और तब से लेकर अब तक वे 99 स्टम्पिंग कर चुके हैं.

यहाँ पर देखे पूरी लिस्ट

RECORDS: महेंद्र सिंह धोनी ने कुमार संगकारा के घर में ही तोड़ा संगकारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 3
नंबर खिलाड़ी देश स्टम्पिंग
1 महेंद्रसिंह धोनी* भारत 99
2 कुमार संगकारा श्रीलंका 99
3 मोईन खान पाकिस्तान 75
4 रोमेश कलुविथराणा श्रीलंका 73
5 एडम गिलक्रिस्ट ऑस्ट्रेलिया 55

भारत के सबसे सफल विकेटकीपर

RECORDS: महेंद्र सिंह धोनी ने कुमार संगकारा के घर में ही तोड़ा संगकारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 4

महेंद्रसिंह धोनी इस समय भारत के सबसे सफल विकेटकीपर हैं, उन्होंने टेस्ट मैच में कुल 38 स्टम्पिंग की हैं, जबकि वनडे में वे अब तक 99 और टी20 क्रिकेट में 23 इसके अलावा धोनी ने वनडे क्रिकेट में अब तक विकेट के पीछे कुल 378 शिकार अपने नाम पर किये हैं. धोनी ने जब से भारतीय टीम के लिए विकेट के पीछे जिम्मेदारी संभाली हैं तब से लेकर अब तक वे विश्व के सबसे अच्छे विकेटकीपर में गिने जाते हैं, इसकेअलावा धोनी ने भारतीय टीम के लिए अपने बल्ले से भी काफी योगदान दिया हैं और टीम को कई मैच जितायें हैं.

RECORDS: महेंद्र सिंह धोनी ने कुमार संगकारा के घर में ही तोड़ा संगकारा का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 5