एम एस धोनी के नाम रहा हैं 2017 का विकेटकीपिंग में सबसे बड़ा रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 के दौरान बनाया एक ऐसा अद्दभुत रिकॉर्ड, जिसके बारे में कोहली और रोहित सपने में भी नहीं सोच सकते 

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 के दौरान बनाया एक ऐसा अद्दभुत रिकॉर्ड, जिसके बारे में कोहली और रोहित सपने में भी नहीं सोच सकते

साल 2017 की समाप्ति में अब सिर्फ एक और दिन बाकी है और फिर 2018 की शुरुआत शुरुआत भी हो जायेगी जिसमें हमें 5 जनवरी से ही भारत और अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच देखने को मिल जायेंगे। बता दें कि भारत को यहाँ अफ्रीका के साथ पहले तो तीन टेस्ट मैच खेलने है और फिर बाद में 6 एक दिवसीय और तीन टी 20 मुकाबले भी खेलने हैं इसके लिए भारतीय टीम अफ्रीका पहुँच गयी हैं जहाँ बिना कोई अभ्यास मैच हुए सीधे ही सीरीज का आगाज होगा।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 के दौरान बनाया एक ऐसा अद्दभुत रिकॉर्ड, जिसके बारे में कोहली और रोहित सपने में भी नहीं सोच सकते 1

इसी बीच आपको बता दें की इस साल कप्तान विराट कोहली या रोहित शर्मा ने ही रिकॉर्ड नहीं बनाये हैं बल्कि इस वर्ष पूर्व कप्तान और वर्तमान में सबसे बेस्ट विकेटकीपर कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी ने भी इस वर्ष एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं। जी हाँ, धोनी भी इस रिकॉर्ड से नहीं चुके हैं और अपने नाम यह ख़ास रिकॉर्ड कर दिया हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 के दौरान बनाया एक ऐसा अद्दभुत रिकॉर्ड, जिसके बारे में कोहली और रोहित सपने में भी नहीं सोच सकते 2

दरअसल हम बात कर रहे हैं 2017 के साल में वनडे क्रिकेट में बेस्ट विकेटकीपर की जिन्होंने इस साल बहुत अच्छा खेल दिखाया है और बल्लेबाजों को पैवेलियन भेजा हैं। इसमें भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर रहे हैं और धोनी ने इस साल कुल 39 शिकार किये है और साल 2017 में पहले स्थान पर रहे हैं, इस प्रकार धोनी ने इस साल श्रीलंका के खिलाफ कई शानदार विकेट के पीछे रहते हुए स्टंप आउट और कैच किये हैं। इसी बीच आपको बता दें कि इस साल धोनी ने कुल 29 मैचों की 28 पारियों में यह कारनामा अपने नाम किया हैं जिसमें इन्होंने 26 तो कैच पकड़े है जबकि 13 शानदार स्टंप आउट किये हैं। आपको तो पता ही होगा कि धोनी जिस प्रकार अपनी फुर्तीली ताकत से स्टंप आउट करते हैं उससे कभी-कभी अंपायर आउट देने में कई बार दिक्कत होती है।

महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 के दौरान बनाया एक ऐसा अद्दभुत रिकॉर्ड, जिसके बारे में कोहली और रोहित सपने में भी नहीं सोच सकते 3

इसी बीच साल 2017 में धोनी के बाद इंग्लैण्ड के विकेटकीपर जोस बटलर दूसरे पायदान पर रहे हैं जिन्होंने इस साल मात्र 18 मैच खेलते हुए शानदार विकेटकीपिंग की हैं और 17 पारियों में 30 शिकार अपने नाम किये हैं। इस प्रकार हम यह मानकर चल सकते है कि अगर बटलर अगर धोनी के बराबर मैच खेलते तो निश्चित ही धोनी यह रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर पाते।

ये रहे हैं 2017 के साल में वनडे में टॉप-5 विकेटकीपर

  • महेंद्र सिंह धोनी (भारत) – 29 मैचों में 39 शिकार किये जिसमें से 26 कैच और 13 स्टंप।
  • जोस बटलर (इंग्लैंड) – 18 मैचों में शानदार विकेट कीपिंग करते हुए 30 शिकार किये जिसमें से इन्होंने 26 कैच और 4 स्टंप आउट किये।
  • साई हॉप (वेस्टइंडीज) – इन्होंने साल 2017 में कुल 22 मैचों में 26 शिकार किये उसमें से 23 कैच रहे है तो 3 स्टंप भी रहे हैं।
  • क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका) – इन्होंने इस साल अच्छा प्रदर्शन करते हुए 19 मैचों में 25 शिकार किये है जिसमें इनके 23 कैच रहे और 2 स्टंप भी।
  • सरफराज अहमद (पाकिस्तान) – सरफराज ने इस साल 13 वनडे मैचों में अच्छी विकेटकीपिंग की और कुल 23 शिकार किये हैं जिसमें से इन्होंने 21 कैच और 2 स्टंप किये हैं।

Related posts

Leave a Reply