महेंद्र सिंह धोनी ने दिया अपनी सफलता का मूलमंत्र, बताया हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे का राज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी ने दिया अपनी सफलता का मूलमंत्र, बताया हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे का राज 

महेंद्र सिंह धोनी ने दिया अपनी सफलता का मूलमंत्र, बताया हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे का राज

पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के बाद से ही एमएस धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है, वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. हालांकि टीम इंडिया में नहीं होने के बावजूद अकसर धोनी सुर्खियों में छाए रहते हैं. धोनी जिस तरह मैदान पर सभी युवा खिलाड़ियों के साथ अपना अनुभव साझा करते हैं तथा उन्हें गुरु मंत्र देते हैं. ऐसा ही कुछ धोनी एक बार फिर किया है.

महेंद्र सिंह धोनी ने ट्वीट कर दिया गुरुमंत्र

महेंद्र सिंह धोनी ने दिया अपनी सफलता का मूलमंत्र, बताया हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे का राज 1

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने युवायों को अपनी सफलता का मूलमंत्र दिया है. धोनी की मानें तो क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी का महत्व होता है. धोनी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर अपने सबसे पसंदीदा हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे के अभ्यास के बारे में बताया.

हेलीकाप्टर शॉट के पीछे करना पड़ता है कड़ा अभ्यास

भारतीय पूर्व कप्तान ने कहा कि, “बहुत सारे लोगों को मेरा हेलीकॉप्टर शॉट पसंद आता है. शायद इसलिए क्योंकि वह देखने में बहुत ज्यदा आकर्षक लगता है. पर सच यह है कि यह शॉट आकर्षक लगता है लेकिन लोगों को ये नहीं पता कि यह शॉट इतना आकर्षक क्यों लगता है. क्योंकि उस शॉट के पीछे घंटों अभ्यास करना पड़ता है. घंटों की मेहनत मैच से पहले भी करनी पड़ती है.”

आउट होकर सीखना है जरूरी

महेंद्र सिंह धोनी ने आगे कहा कि, “मैच में तो सिर्फ उस मेहनत का छोटा सा हिस्सा दिखाई देता है. असली मेहनत तो मैच के पहले होती है. मेरा मानना है कि अगर आप अच्छा सोचते हो तभी अच्छा कर सकते हो. जब आप आउट होक मैदान से बाहर जाते हो तो उस गलती से क्या सीखते तथा कितना सीखते हो ये जरूरी है.”

विश्वकप 2019 के बाद से पिच पर नहीं उतरे हैं माही

महेंद्र सिंह धोनी ने दिया अपनी सफलता का मूलमंत्र, बताया हेलीकॉप्टर शॉट के पीछे का राज 2

बता दें एमएस धोनी वर्ल्ड कप के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ सेमीफाइनल मैच उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच था. इसके बाद से धोनी के संन्यास की अटकलें लगाई जा रही हैं. हालांकि अबतक धोनी की ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना है कि धोनी में अब क्रिकेट बाकी नहीं है और वो अपना आखिरी मैच खेल चुके हैं. वहीं कई विशेषज्ञों को लगता है कि धोनी अब भी टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं. आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर वो टीम इंडिया में ना सिर्फ वापसी कर सकते हैं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी खेल सकते हैं.

Related posts