एमएस धोनी अगर अब करते हैं भारतीय टीम में वापसी ,तो होगा भारी नुकसान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी अब अगर टी-20 विश्व कप के लिए करते हैं टीम इंडिया में वापसी तो होगा ये बड़ा नुकसान 

महेंद्र सिंह धोनी अब अगर टी-20 विश्व कप के लिए करते हैं टीम इंडिया में वापसी तो होगा ये बड़ा नुकसान

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान एम एस धोनी को बीसीसीआई ने साल 2019-20 की कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट से बाहर कर दिया है. वे पिछले कॉन्‍ट्रैक्‍ट में ग्रेड ए में शामिल थे, लेकिन 6 महीने से टीम इंडिया  से बाहर रहने के चलते उन्‍हें बाहर किया गया. लेकिन बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि धोनी अगर क्रिकेट खेलते हैं तो उन्‍हें कॉन्‍ट्रेक्‍ट में जगह मिल जाएगी.

पूर्व कप्तान अगर इस साल टी20 टीम में शामिल होते हैं तो उन्हें सूची में फिर जगह मिल सकती है, हालांकि इसकी संभावना कम है. मौजूदा नियम के तहत उसी खिलाड़ी को केंद्रीय अनुबंध दिया जा सकता है जिसने कम से कम तीन टेस्ट या आठ वनडे खेले हों. वह इतने टी20 मैच खेलते हैं तो भी सूची में शामिल हो सकते हैं.

एमएस धोनी को हो सकता है 4 करोड़ का नुकसान

बीसीसीआई

आपको बता दें कि एमएस धोनी पहले A ग्रेड के सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा थे लेकिन यदि महेंद्र सिंह धोनी अब भारतीय टीम में वापसी करते हैं तो उन्हें ग्रेड C में रखा जायेगा. बीसीसीआई सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट नियम के अनुसार यदि किसी खिलाड़ी को सेन्ट्रल कॉन्ट्रैक्ट ऑफर नहीं किया जाता है तो उसे सबसे अंतिम ग्रेड दिया जाता है जो C है.

पिछले साल धोनी को ग्रेड A ऑफर किया गया था जिसके तहत धोनी को सालाना 5 करोड़ रूपए मिलते थे जबकि यदि धोनी C ग्रेड में आते हैं तो उन्हें मात्र 1 करोड़ रूपए दिया जायेगा जिससे उनको 4 करोड़ का भारी नुकसान होगा.

एमएस धोनी से हो चुकी है इस बारे में बात

महेंद्र सिंह धोनी अब अगर टी-20 विश्व कप के लिए करते हैं टीम इंडिया में वापसी तो होगा ये बड़ा नुकसान 1

समाचार एजेंसी पीटीआई को बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि अगर धोनी ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप या इससे पहले टीम इंडिया में आते हैं, तो उन्‍हें मैचों के आधार पर कॉन्‍ट्रैक्‍ट दिया जाएगा. यह पूछने पर कि क्या इसके बाद अब धोनी वनडे क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं.

ऐसा नहीं है कि किसी खास खिलाड़ी के लिए उन्‍हें निकाला गया है. ऐसा हुआ है कि वे कॉन्‍ट्रैक्‍ट की शर्तों को पूरा नहीं कर रहे थे क्‍योंकि वे खेले नहीं थे.’ वहीं उन्‍हें बाहर किए जाने पर सफाई देते हुए बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि धोनी को इस बारे में बता दिया गया था.

6 महीने से क्रिकेट से दूर हैं धोनी  

महेंद्र सिंह धोनी अब अगर टी-20 विश्व कप के लिए करते हैं टीम इंडिया में वापसी तो होगा ये बड़ा नुकसान 2

दो बार के विश्व कप विजेता 38 वर्षीय पूर्व कप्तान का कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट से बाहर होना चौंकाने वाला नहीं है. क्रिकेट के कई जानकारों को इसका आभास पहले से ही था, क्योंकि धोनी ने करीब छह महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. अधिकारी ने कहा, मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि बीसीसीआई के शीर्ष पदाधिकारियों में से एक ने धोनी से बात करके उन्हें केंद्रीय अनुबंधों के बारे में बताया था. उन्हें साफ तौर पर बताया गया कि चूंकि उन्होंने सितंबर 2019 से अब तक कोई मैच नहीं खेला है तो उन्हें सूची में नहीं रखा जा सकता.

Related posts