बंगाल क्रिकेट संघ ईडन गार्डन पर एमएस धोनी को करेगा सम्मानित 1
India A captain Mahendra Singh Dhoni plays a shot during the first warm-up one day cricket match between India A and England XI at the Cricket Club of India (CCI) stadium in Mumbai on January 10, 2017. ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT / AFP PHOTO / PUNIT PARANJPE / ----IMAGE RESTRICTED TO EDITORIAL USE - STRICTLY NO COMMERCIAL USE----- / GETTYOUT

एमएस धोनी आधुनिक युग में यक़ीनन भारत के सबसे लोकप्रिय नाम हैं. रांची के छोटे से गाँव से आये धोनी ने शानदार तरीके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. जिसके बाद जल्द दक्षिण अफ्रीका में आयोजित टी-ट्वेंटी विश्वकप 2007 में धोनी को टीम की कप्तानी सौंपी गई.

नए कप्तान धोनी और उनके नेतृत्व में नए रंग-रूप में भारतीय टीम ने असंभव प्रदर्शन किया और भारतीय टीम प्रतियोगिता की चैंपियन बनके स्वदेश लौटी. जिसके बाद एमएस धोनी को एक आदर्श उतराधिकारी के रूप में देखते हुए राहुल द्रविड़ ने एकदिवसीय टीम की कप्तान से इस्तीफ़ा दिया.

यह भी पढ़े : सचिन और कोहली के बीच तुलना करने को लेकर युवराज और वॉर्नर का बड़ा बयान

यह केवल समय की बात थी, कि धोनी सभी तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के स्थाई कप्तान बन गए. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले पायदान पहुची. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने उपमहाद्वीप में हुए आईसीसी विश्वकप 2011 और इंग्लैंड में चैंपियन ट्राफी 2013 ख़िताब पर भी कब्ज़ा किया.

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता, कि महेंद्र सिंह धोनी यकीनन अब तक भारत के सबसे सफल कप्तान है. इंग्लैंड पूर्व कप्तान नासिर हुसैन धोनी को सफेद गेंद से क्रिकेट से दुनिया का सबसे अच्छा कप्तान आंकते हैं. लेकिन भारतीय क्रिकेट के भविष्य को देखते हुए, एमएस धोनी ने वर्ष 2014 के अंत में टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी छोड़ते हुए, टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा किया और अभी हाल में धोनी ने सभी को हैरानी में डालते हुए सिमित ओवरों के क्रिकेट से भी भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी.

मंगलवार को धोनी इंग्लैंड की विरुद्ध खेले गए अभ्यास मैच में भारत ए की कप्तानी करते हुए नज़र आये. हालाँकि इस मैच में भारत ए को हार झेलनी पड़ी, कप्तान के रूप में आखिरी बार धोनी की एक झलक पाने के लिए अभ्यास मैच में प्रशंसको को भारी भीड स्टेडियम में पहुची. बतौर कप्तान भारतीय क्रिकेट के लिए उनका योगदान अमूल्य हैं. इसलिए, बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी), सौरव गांगुली के नेतृत्व में घोषणा की है, कि वे दिग्गज बल्लेबाज धोनी को ईडन गार्डन पर सम्मानित करेगा.

यह भी पढ़े : विडियो : सचिन तेंदुलकर के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी ने सचिन और कोहली में बताया सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

भारत के इंग्लैंड के बीच 3 एकदिवसीय मैचो का आख़िरी मैच 22 जनवरी को कोलकता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा. इंडिया टुडे के रिपोर्ट के अनुसार, सीएबी के अधिकारियों ने कहा है, कि मैच के दिन धोनी को एक शौल और भारतीय क्रिकेट के लिए महान सेवा का एक चिह्न के रूप में एक पट्टिका दी जाएगी.

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.