आईपीएल में सबसे ज्यादा 7वीं बार फाइनल खेलेंगे धोनी, अभी तक 6 फाइनल में कुछ ऐसा रहा हैं प्रदर्शन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल में सबसे ज्यादा 7वीं बार फाइनल खेलेंगे धोनी, अभी तक 6 फाइनल में कुछ ऐसा रहा हैं प्रदर्शन 

आईपीएल में सबसे ज्यादा 7वीं बार फाइनल खेलेंगे धोनी, अभी तक 6 फाइनल में कुछ ऐसा रहा हैं प्रदर्शन

देखते ही देखते अब आईपीएल का फाइनल मैच बेहद ही नजदीक आ गया हैं. आईपीएल 10 का फाइनल मैच 21 मई कों हैदराबाद के राजीव गाँधी, स्टेडियम में खेला जायेंगा.  IPL 10: SRH V GL: मैच के दौरान सभी की नज़रे थमी इस चहरे पर आखिर कौन हैं ये मोहतरमा!!

राइजिंग पुणे सुपरजायंट पहुंची फाइनल में 

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि स्टीव स्मिथ की अगुवाई में राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम पहले से ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं. आईपीएल में यह पहला मौका हैं, जब राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम ने आईपीएल के फाइनल में अपना स्थान बनाया हैं.

मुंबई इंडियन्स को हराकर टीम ने हासिल किया फाइनल का टिकेट 

पुणे और मुंबई इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल 10 का पहला क्वालीफायर मैच खेला गया था. यह मैच मुंबई के वानखेड़े, स्टेडियम में खेला गया था. जहाँ पुणे की टीम ने मुंबई कों 20 रनों से हरा दिया था और फाइनल का टिकेट हासिल किया था.   आईपीएल में सिर्फ ये खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि उनकी WAGS ने भी बिखेरी है चमक, देखे तस्वीरे

फाइनल में पहुंचते ही धोनी ने बनाया रिकॉर्ड 

पुणे की जीत में सबसे बड़ा किरदार टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने निभाया. धोनी ने मात्र 26 गेंदों में 40 रनों की नाबाद पारी खेली और टीम कों जीत दिलाने में एक बड़ी भूमिका निभाई.

टीम के फाइनल में पहुंचने के साथ ही धोनी के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जो आज तक कोई खिलाड़ी अपने नाम दर्ज नही कर सका था. दरअसल यह 7 वां ऐसा मौका होगा, जब धोनी आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेलते हुए नज़र आयेंगे.

आज तक आईपीएल के 10 सालों के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी ने 7 बार फाइनल मैच नहीं खेले हैं. पिछले 6 आईपीएल फाइनल धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बतौर कप्तान खेले थे और यह पहला मौका होगा, जब धोनी आईपीएल का कोई फाइनल एक खिलाड़ी के रूप में खेलेंगे. SRH vs KKR: गौतम गंभीर ने बतौर कप्तान बनाया एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे बनाने में धोनी रहे आज तक नाकाम

आइये डालते हैं, एक अभी तक कैसा रहा हैं आईपीएल के फाइनल में धोनी का प्रदर्शन 

2008 बनाम राजस्थान रॉयल्स 

Related image

धोनी ने सबसे पहला आईपीएल फाइनल 2008 में अपनी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेला था. जहाँ चेन्नई की टीम ने राजस्थान कों 164 रनों का लक्ष्य दिया था. इस मैच में धोनी 17 गेंदों में 29 रन बनाकर नाबाद रह थे, लेकिन टीम कों तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

2010 बनाम मुम्बई इंडियन्स 

Related image

यह दूसरा मौका था जब धोनी आईपीएल का फाइनल खेल रहे थे. इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लबाज़ी करते हुए 168 रन बनाये थे, जिसमें धोनी ने 15 गेंदों में 22 रनों का योगदान दिया था. चेन्नई की टीम ने यह मैच और आईपीएल का ख़िताब 22 रनों से जीता था.   महेंद्र सिंह धोनी का मज़ाक उड़ाने पर साक्षी ने किया हर्ष गोयनका पर पलटवार

2011 बनाम आरसीबी 

Image result for 2008 msd vs rr ipl final

इस मैच में चेन्नई की टीम ने आरसीबी की टीम कों 58 रनों से हराया था और कप्तान धोनी ने 13 गेंदों में 22 रनों की पारी खेली थी.

2012 बनाम केकेआर 

Image result for 2008 msd vs rr ipl final

इस मैच में धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई की टीम कों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था और धोनी ने अपनी टीम के लिए 9 गेंदों में 14 रन बनाये थे.

2013 बनाम मुंबई इंडियन्स 

Image result for 2008 msd vs rr ipl final

इस बार भी धोनी की टीम कों हार का सामना करना पड़ा था. मुंबई की टीम ने चेन्नई कों 23 रनों से हराया था. धोनी ने इस मैच में 45 गेंदों में शानदार 63 रनों की नाबाद पारी खेली थी.   इस भारतीय खिलाड़ी की पत्नी है सबसे खुबसूरत, इनकी लव स्टोरी भी किसी बॉलीवुड कहानी से कम नहीं

2015 बनाम मुंबई इंडियन्स 

Image result for 2008 msd vs rr ipl final

इस बार भी धोनी के हाथों कुछ नहीं लगा था. चेन्नई की टीम यह मैच 41 रनों से हार गयी थी और धोनी ने 13 गेंदों में 15 रन बनाये थे.

Related posts