Mumbai Indians

IPL की सबसे सफल टीम की बात की जाये तो उसमें सबसे पहला नाम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का ही आता है। इस टीम ने अबतक रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। Mumbai Indians वैसे तो हमेशा ही युवा खिलाड़ियों को मौका देती है। लेकिन अन्य टीमों की तरह इन्हें भी अपने कुछ खिलाड़ियों को हर सीजन में रिलीज करना होता है। आज हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्हें Mumbai Indians ने रिलीज किया और दूसरे फ्रेंचाइजी टीम ने कप्तानी सौंप दी।

इन 5 खिलाड़ियों को मिली दूसरी फ्रेंचाइजी की कप्तानी

आईपीएल की सबसे सफल टीम Mumbai Indians कुछ ऐसे खिलाड़ियों को रिलीज कर चुकी है, जोकि दूसरे फ्रेंचाइजी में जाकर न केवल अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा है बल्कि टीम का नेतृत्व भी कर चुके हैं और कुछ अभी भी कर रहे हैं।

दिनेश कार्तिक

Mumbai Indians द्वारा रिलीज किए गए 5 खिलाड़ी, दूसरी फ्रेंचाइजी में जाकर बन गए कप्तान 1

दिनेश कार्तिक की जब भी बात होती है तो केकेआर फ्रेंचाइजी ही सभी को याद आती है। लेकिन बता दें कि आईपीएल 2012 और 2013 में ये Mumbai Indians का हिस्सा रह चुके हैं। आईपीएल 2012 के प्रदर्शन को देखकर इन्हें मुंबई ने 2013 में अपने साथ जोड़ा और रोहित शर्मा की कप्तानी में Mumbai Indians अपनी पहली खिताब जीतने में कामयाब रहे।

मुंबई से रिलीज होने के बाद दिनेश कार्तिक दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के साथ भी जुड़े। कार्तिक ने कुछ मैचों में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व किया और फिर इसके बाद ये केकेआर से जुड़े और नियमित कप्तान के रूप में कार्यभार संभाला।

अजिंक्य रहाणे

Mumbai Indians द्वारा रिलीज किए गए 5 खिलाड़ी, दूसरी फ्रेंचाइजी में जाकर बन गए कप्तान 2

आईपीएल के पहले तीन सीजन में अजिंक्य रहाणे ने Mumbai Indians के लिए खेला। हालांकि उस समय रहाणे के युवा अनकैप्ड खिलाड़ी थे जिस वजह से उन्हें टीम में ज्यादा मौके नहीं दिये गये। इसके बाद फ्रेंचाइजी द्वारा रिलीज किये जाने के बाद राजस्थान रॉयल्स ने इन्हें अपने साथ जोड़ा और ये राजस्थान के लिए बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने। इनके प्रदर्शन को देखकर इन्हें टीम इंडिया में भी शामिल किया गया और राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी ने इनके हाथों में टीम की कमान सौंप दी।

जहीर खान

Mumbai Indians द्वारा रिलीज किए गए 5 खिलाड़ी, दूसरी फ्रेंचाइजी में जाकर बन गए कप्तान 3

जहीर खान ने साल 2009 और 2010 के बाद साल 2014 में Mumbai Indians के लिए खेले। लेकिन आईपीएल 2014 के इनके औसत प्रदर्शन को देखते हुए Mumbai Indians ने इन्हें रिलीज कर दिया। इसके बाद आईपीएल 2016 में दिल्ली कैपिटल्स ने जहीर को अपने साथ जोड़ा। उस समय दिल्ली की टीम युवाओं से भरी हुई और टीम का नेतृत्व करने के लिए एक अनुभवी खिलाड़ी की जरूरत थी जिसके बाद फ्रेंचाइजी ने बेहद सोच समझकर जहीर खान के हाथों में टीम की कमान सौंप दी।

ग्लेन मैक्सवेल

IPL auction: Glenn Maxwell strikes gold again, windfall for Nathan  Coulter-Nile, no takers for Jesse Ryder, Brett Lee | Cricket News

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अपने आईपीएल की शुरूआत Mumbai Indians से ही की थी। मैक्सवेल साल 2013 में Mumbai Indians से जुड़े और इसी साल इस टीम ने अपने डेब्यू खिताब भी जीता था। लेकिन इसके बाद ही मुंबई ने इन्हें रिलीज कर दिया जिसके बाद वे आरसीबी से जुड़े थे और फिर पंजाब किंग्स का हिस्सा बने। मैक्सवेल ने साल 2017 में पंजाब किंग्स की कप्तानी की लेकिन इनकी कप्तानी में टीम कुछ खास कमाल करने में कामयाब नहीं हो पायी और प्वाइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर रही।

हार्दिक पांड्या

Mumbai Indians द्वारा रिलीज किए गए 5 खिलाड़ी, दूसरी फ्रेंचाइजी में जाकर बन गए कप्तान 4

टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आईपीएल की शुरूआत Mumbai Indians से ही की थी और ये साल 2021 तक इसी टीम का हिस्सा रहे। लेकिन साल 2022 में इन्हें नयी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस अपने साथ जोड़ने में कामयाब रही।

ऐसा पहली बार हुआ था कि पांड्या Mumbai Indians की फ्रेंचाइजी के अलावा किसी अन्य फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे हो। गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पांड्या को अपने साथ शामिल कर टीम की कमान भी इनके हाथों में सौंप दी और पांड्या ने अपने डेब्यू कप्तानी में ही गुजरात टाइटंस को खिताब जिताकर इतिहास रच दिया।

One reply on “Mumbai Indians द्वारा रिलीज किए गए 5 खिलाड़ी, दूसरी फ्रेंचाइजी में जाकर बन गए कप्तान”

Comments are closed.