आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 1

आईपीएल में खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश करने वाली फ्रेंचाइजी के पास कितना पैसा होगा और वो देश के अमीर लोगों में कौनसे स्थान पर होंगे इस बारे में आपने कभी सोचा हैं क्या?

वैसे कई लोगों ने सोचा भी होगा लेकिन जिस तरह से ये खिलाड़ियों पर पैसा बहाते हैं कुछ इसी तरह से इनके पास पैसा भी अथाह है। हाल ही में फॉर्ब्स ने भारतीय अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है जिसमें आईपीएल के फ्रेंचाइजी मालिकों के नाम शुमार हैं।

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 2

एक बार फिर से देश के सबसे अमीर व्यक्ति बने मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी

फॉर्ब्स ने हाल ही में भारत के 100 सबसे ज्यादा अमीर लोगों की सूची को जारी किया है। जिसमें मुंबई इंडियंस के मालिक ने एक बार फिर से सबसे अमीर भारतीयों में पहला स्थान हासिल किया है।

मुकेश अंबानी रिलायंस ग्रुप का मालिकाना हक रखते हैं जिन्होने आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम को खरीदा है। मुंबई इंडियंस के मालिक मुकेश अंबानी ने इसके साथ ही लगातार 11वें साल देश के अमीर व्यक्ति बनने का गौरव हासिल किया है।

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 3

फॉर्ब्स की लिस्ट 100 अमीर भारतीयों में एक बार फिर सबसे अमीर भारतीय

मुकेश अंबानी के पास फॉर्ब्स के अनुसार 38 बिलियन डॉलर्स की धनराशि है और वो इसके साथ ही देश के सबसे ज्यादा पैसों वाले ंइंसान हैं। आईपीएल में मुकेश अंबानी के पास मुंबई इंडियंस की टीम का मालिकाना हक है, जिसकी ब्रांड वेल्यु 100 मिलियन डॉलर्स है। ये आंकड़े हाल ही में जारी किए गए हैं। मुकेश अंबानी के साथ ही आईपीएल के कई फ्रेंचाइजी टॉप-100 अमीर भारतीयों में अपनी जगह को बनाने में कामयाब रहे।

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 4

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 5

आईपीएल की और फ्रेंचाइजी ने भी बनायी इस लिस्ट में जगह

मुकेश अंबानी तो पहले स्थान पर हैं वहीं अगर बात करें आईपीएल के और फ्रेंचाइजी के बारे में तो किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक मोहित बर्मन 20वें और एक और किंग्स इलेवन के मालिक ब्रिटानिया ग्रुप के नेस वाडिया 25वें स्थान पर हैं, वहीं सनराईजर्स हैदराबाद के ग्रुप सन टीवी नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन इस लिस्ट में 29वें स्थान पर हैं। इसके साथ ही राईजिंग पुणे सुपर जॉइंट के मालिक जो आरपी संजय गोयनका ग्रुप के मालिक संजीव गोयनका 73वें सबसे अमीर भारतीय हैं।

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 6

ब्रांड वेल्यू में भी आईपीएल टीमों की है जबरदस्त छाप

इसके साथ ही इन फ्रेंचाइजी की ब्रांड वेल्यू की बात करें तो मुंबई इंडियंस के बाद शाहरूख खान की मालिकाना हक वाली कोलकाता नाइट राईडर्स का नंबर आता है जिसकी ब्रांड वेल्यू 99 मिलियन डॉलर्स है। वहीं रॉयल चैंलेजर्स बैंगलौर की ब्रांड वेल्यू 88 मिलियन डॉलर्स हैं जो इसमें तीसरे नंबर पर है। सनराईजर्स हैदराबाद की ब्रांड वेल्यू 56 मिलियन डॉलर्स है और किंग्स इलेवन पंजाब की ब्रांड वेल्यू 41 मिलियन डॉलर्स है।

आईपीएल टीमो के मालिक है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जाने किस स्थान पर है किंग्स XI पंजाब के मालिक और शाहरुख खान 7

Leave a comment