जसप्रीत बुमराह ने 19 वें ओवर में पलटा मैच का रूख,पंजाब का प्लेऑफ से बाहर होना तय

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब
फोटो क्रडिट-बीसीसीआई

आईपीएल 2018 का 50 वां मैच मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 8 विकेट खोते हुए 186 रन बनाए। किरॉन पोलार्ड ने 23 गेंदों में शानदार 50 रन की पारी खेली।

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 1

किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के लिए 187 रनों की जरूरत है। जवाब में उतरी किंग्स इलेवन पंजाब 20 ओवर में 5 विकेट खोते हुए 183 रन बना पाई। मुंबई इंडियंस ने 3 रनों से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

पहली पारीः  मुंबई इंडियंस की खराब रही शुरूआत

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 2
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

पहले बल्लबाजी करने उतरी मुंबई इंडिंयस के लिए यह मैच करो या मरो की स्थित में था। टीम का पहला विकेट 37 रन के स्कोर पर ईविन लुईस के रूप में लगा। लुईस ने 9 रन बनाए। 59 रन के स्कोर पर टीम को ईशान किशन के रूप में दूसरा झटका लगा। किशन ने 12 गेंदों में 20 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने टीम के लिए 27 रन का योगदान दिया।

कप्तान रोहित शर्मा पूरे सीजन की तरह इस मैच में भी फ्लॉप साबित हुए। रोहित शर्मा ने 10 गेंदों में 6 रन की पारी खेली और अंकित राजपूत की गेंद में युवराज सिंह के हाथों कैच आउट हो गए।

क्रुणाल और पोलार्ड ने पारी को संभाला

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 3
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

लड़खड़ाती मुंबई इंडियंस को क्रुणाल पांड्या और किरॉन पोलार्ड ने संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने पंजाब के खिलाफ आक्रमक रूख अख्तियार किया। क्रुणाल पांड्या ने 23 गेंद में 32 रन की पारी खेली। पोलार्ड ने 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पोलार्ड ने अपनी पारी में तीन छक्के और पांच चौके जड़े। हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में 9 रन की निराशाजनक पारी खेली।

एंड्रू टाय ने पवारप्ले में दिए तीन बड़े झटके

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 4
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज एंड्रू टाय ने मुंबई इंडियंस को पवारप्ले के अंदर ही तीन बड़े झटके दिए। पहले तीन ओवर तक मुंबई की हालत काफी अच्छी थी। हालांकि चौथे ओवर की पहली गेंद में टाय ने ईविन लुईस के रूप में पहला झटका दिया। 5.3 ओवर में ईशान किशन को चलता किया।

5.4 ओवर में सूर्यकुमार यादव को 27 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। वहीं 18.2 ओवर में हार्दिक पांड्या को चलता किया।  एंड्रू टाय ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ लाजवाब गेंदबाजी की। अंकित राजपूत और मारकश को 1-1 सफलता मिली। कप्तान आर आश्विन ने दो विकेट झटके।

दूसरी पारीः किंग्स इलेवन पंजाब

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 5
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

187 रन का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन को पहला झटका क्रिस गेल के रूप में 34 के स्कोर पर लगा। क्रिस गेल ने 11 गेंदों में 18 रन बनाकर मेक्कलेघन का शिकार हो गए।  हालांकि केएल राहुल और एरोन फिंच के बीच शानदार साझेदारी हुई। राहुल और एरोन फिंच की पारी के आगे मुंबई के गेंदबाज पूरी तरह से बेबस रहे। दोनों खिलाड़ियों ने शानदार जिताऊ पारी खेली। मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी पूरी तरह से पंजाब के सामने असफल रही।

बेकार गई केएल राहुल की पूरी मेहनत

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 6
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

केएल राहुल ने एक बार फिर कमाल की पारी खेली। शानदार प्रदर्शन करते हुए राहुल ने सभी का दिल जीत लिया। वहीं केएल राहुल का साथ फिंच ने दिया। एरोन फिंच ने 35 गेंदों में 46 रन की पारी खेली। इस दौरान फिंच ने 1 छक्का और 3 चौके जड़े। दूसरे विकेट के लिए एरोन फिंच और केएल राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए 109 रन की साझेदारी हुई।

केएल राहुल एक बार फिर टीम की उम्मीद पर खरे उतरे और बेहतरीन बल्लेबाजी की। स्टेडियम के चारों तरफ राहुल ने बाउंड्री की बारिश कर दी। केएल राहुल ने 60 गेंदों में 94 रन की पारी खेली। इस  दौरान राहुल ने 3 छक्के और 10 चौके जड़े । हालांकि उनकी यह पारी बेकार गई। युवराज सिंह और अक्षर पटेल जैसे बल्लेबाज टीम को जीत दिलाने में असफल रहे।

19 वें ओवर में राहुल कर गये गलती:

किंग्स XI पंजाब इस मैच में अंत तक बनी थी, लेकिन लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती टीम पर बहुत भारी पड़ी, 19 वें ओवर में जसप्रीत बुमराह के जब अक्षर पटेल से रन नहीं निकल रहे थे, तो नानस्ट्राइक एंड पर खड़े लोकेश राहुल इस प्रेशर को झेल न पाए और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे.

अगर लोकेश राहुल ने संयम दिखाया होता, तो शायद वो अंतिम ओवर में मैच पंजाब के पाले में डाल सकते थे, क्योंकि अंत में पंजाब को सिर्फ 3 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जो अक्षर पटेल नहीं कर सके वो काम सेट बल्लेबाज लोकेश राहुल आसानी से कर सकते थे, लेकिन उनकी 19 वें ओवर में अनुभव की कमी ने पंजाब को ये मैच हरा दिया.

जसप्रीत बुमराह ने पलटा मैच का रूख

IPL 2018: 19 वें ओवर में लोकेश राहुल की एक छोटी सी गलती की वजह से जीता हुआ मैच गंवा बैठी पंजाब 7
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

मुंबई इंडियंस के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अंतिम समय में किंग्स इलेवन पंजाब की रन गति में विराम लगाने की भरसक कोशिश की और वो पूरी तरह से सफल रहे। बुमराह ने डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की। बुमराह ने एरोन फिंच,मरकस स्टोनिस और केएल राहुल के रूप में तीन बड़े विकेट झटके। बुमराह ने 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 15 रन दिए और 3 बड़े विकेट झटके। मुंबई इंडियंस की जीत में जसप्रीत बुमराह ने सबसे अहम भूमिका निभाई।

संक्षिप्त स्कोरः

मुंबई इंडियंसः 186/8, 20 ओवर में ( पोलार्ड-50,क्रुणाल-32, विकेट-टाय-4-16-4)

किंग्स इलेवन पंजाबः183/5,20 ओवर में ( राहुल-94,फिंच-46 विकेट-बुमराह-4-15-3)

परिणाम: मुंबई 3 रनों से विजयी

Related posts

Leave a Reply