मुथैया मुरलीधरन ने बताया, कौन सा गेंदबाज तोड़ सकता हैं उनके 800 विकेट का रिकॉर्ड 1

विश्व क्रिकेट में जिस तरह से सचिन तेंदुलकर को बल्लेबाजों का बादशाह माना जाता है। उसी तरह से जब गेंदबाजी की बात आए तो इसमें महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन भी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मुथैया मुरलीधरन ने अपने पूरे करियर के दौरान बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया। उनका एक बेहतरीन रूतबा रहा।

मुरलीधरन के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट

मुथैया मुरलीधरन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट करियर में 800 विकेट लेने का काम किया है। मुरलीधरन ने एक अभूतपूर्व कमाल किया है। टेस्ट क्रिकेट में मुरलीधरन ने सबसे ज्यादा विकेट लेने का काम किया है।

मुथैया मुरलीधरन ने बताया, कौन सा गेंदबाज तोड़ सकता हैं उनके 800 विकेट का रिकॉर्ड 2

मुथैया मुरलीधरन के बाद शेन वार्न के 709 विकेट हैं, तो इसके अलावा मौजूदा गेंदबाज तो उनके आस-पास भी नहीं है। ऐसे में खुद मुरलीधरन मानते हैं कि आर अश्विन शायद उनके रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं तो इसके अलावा उनका टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड टूटना काफी मुश्किल है।

आज टेस्ट क्रिकेट में हो चुका है काफी बदलाव

श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के कोलंबो टेस्ट मैच से पहले मुरलीधरन और माइकल वॉन के बीच बात हुई। इसमें माइकल वॉन ने कहा कि जब मैं खेलता था, तो ऐसा महसूस हुआ कि हमें मुरली जैसे महान गेंदबाज और रहस्य स्पिनर दोनों के साथ मुकाबला करना था, लेकिन अगला मुरली या सकलेन मुश्ताक कहां है?

मुथैया मुरलीधरन ने बताया, कौन सा गेंदबाज तोड़ सकता हैं उनके 800 विकेट का रिकॉर्ड 3

मुरलीधरन ने कहा कि “टेस्ट क्रिकेट में समस्या ये है कि टी20 और वनडे इंटरनेशनल ने गतिशीलता को बदल दिया है। जब मैं खेलता था तो बल्लेबाज तकनीकी रूप से बहुत अच्छे थे और विकेट सपाट हुआ करते थे, लेकिन अब वे चाहते हैं कि मैच तीन दिन में खत्म हो जाए।”

आर अश्विन के अलावा नहीं है 800 विकेट तक पहुंचने वाला कोई गेंदबाज

मुथैया मुरलीधरन ने आगे कहा कि “मेरे खेलने के दिनों के समय स्पिन कराने के लिए बहुत मेहनत करनी होती थी और कुछ चमत्कार परिणाम पाने के लिए करते थे। हालांकि, अब आप अगर लाइन और लेंथ पर लगातार गेंदबाजी करते हैं तो आपको 5 विकेट मिल जाएंगे। इस बात की गारंटी भी है, क्योंकि बल्लेबाज लंबे समय तक बिना अटैक करे रह नहीं सकता। स्पिनर को तभी विकेट मिल सकते हैं, जब फील्ड अच्छी लगी हो। स्पिनरों को विकेट पर मेहनत करनी होती है। इसलिए वे और गेंदें इस्तेमाल करते हैं।”

मुथैया मुरलीधरन ने बताया, कौन सा गेंदबाज तोड़ सकता हैं उनके 800 विकेट का रिकॉर्ड 4

इसके बाद मुरलीधरन को पूछा गया कि क्या अब कोई गेंदबाज 700 या 800 विकेट ले सकता है, तो मुरली ने कहा कि  “अश्विन  के पास मौका है, वे महान गेंदबाज हैं। उनके अलावा मुझे नहीं लगता कि कोई 800 विकेट पर पहुंच पाएगा। शायद नाथन लियोन भी उतने अच्छे नहीं हैं, जो वहां तक पहुंच सकें। वो 400 विकेट के आसपास  हैं, लेकिन उनको वहां तक पहुंचने के लिए बहुत ही सारे मैच खेलने होंगे।”