My focus is on next year 50over World Cup says Shikhar Dhawan

टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी शिखर धवन (Shikhar Dhawan) इस समय टेस्ट और टी20 फॉर्मेट से बाहर चल रहे हैं। चयनकर्ता उन्हें अब इन दोनों फॉर्मेट के लिए चुन भी नहीं रहे हैं। ऐसे में गब्बर ने अब अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप पर अपनी नजरें गड़ा रखीं हैं। अगले हफ्ते से टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है।

पहले इस सीरीज के लिए धवन को कप्तान बनाया गया था लेकिन केएल राहुल के फिट होने के बाद उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया जबकि गब्बर को भारतीय टीम का उपकप्तान बना दिया गया है। धवन को अब सिर्फ वनडे क्रिकेट में ही मौका मिलता है,ऐसे में उन्होंने अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप पर अपनी नजरें बनाई हुई हैं।

आईसीसी टूर्नामेंट खेलना पसंद हैं धवन को

shikhar dhawan

अभी हाल ही में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने वेस्टंडीज दौरे पर वनडे सीरीज में कप्तानी की थी जहाँ भारत ने विंडीज को 3-0 से हराकर सीरीज पर भी कब्ज़ा जमाया था। इसी सीरीज में धवन ने शानदार प्रदर्शन किया था। इसी बीच धवन ने इस बात का खुलासा किया है कि जब वो आईसीसी के टूर्नामेंट में भाग लेते हैं तो उन्हें काफी संतुष्टि मिलती है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए, उन्होंने कहा,

”मुझे आईसीसी टूर्नामेंट में खेलना पसंद है। इससे मुझे एक अलग एहसास और संतुष्टि होती है। मैंने पहले भी कुछ टूर्नामेंट्स में अच्छा खेला है। मैं हर टूर्नामेंट की तैयारी बिल्कुल उसी तरह करता हूं।”

दबाव से सम्भलना जानते हैं धवन

Shikhar Dhawan

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बारे में बता दें कि उन्होंने 2015 विश्व कप, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाए थे जो यह दर्शाता है कि वो दबाव वाले मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। वहीं, 2019 विश्व कप में वो अच्छे फॉर्म में थे लेकिन चोट की वजह से उन्हें बाहर होना पड़ा था। अब बाएं हाथ के इस दिग्गज ने कहा है कि उन्हें दबाव में संभलना आता है।

उन्होंने कहा,

”जब भी मैं भारतीय जर्सी पहनता हूं, दबाव हमेशा बना रहता है और बात यह है कि एक अनुभवी खिलाड़ी के रूप में, मुझे पता है कि दबाव को कैसे संभालना है। चर्चा निश्चित रूप से मदद करता है, क्योंकि यह मेरे खेल में प्रेरणा जोड़ता है। मैं इस पल से अधिक नहीं घबराता, क्योंकि मेरा ध्यान, प्रक्रिया और तैयारी किसी भी टूर्नामेंट के लिए समान है, जिसमें मैं खेल रहा हूं।”

वनडे विश्व कप खेलना चाहते हैं धवन

Shikhar Dhawan

शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने इंटरव्यू के दौरान यह भी बताया कि उनका लक्ष्य अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप में जगह बनाना है।

उन्होंने कहा,

”मेरा ध्यान अगले साल होने वाले 50 ओवर के विश्व कप पर है और उसके लिए मैं भारत के लिए ज्यादा से ज्यादा मैच खेलना चाहता हूं और उनमें अच्छा प्रदर्शन करना चाहता हूं। बीच में, आईपीएल भी है, इसलिए मैं वहां प्रदर्शन जारी रखने की कोशिश करूंगा और घरेलू एक दिवसीय और टी 20 मैच खेलूंगा और खुद को मैच-फिट और तैयार रखूंगा।”

बता दें कि अब धवन ज़िम्बावे दौरे पर खेलते हुए नजर आएँगे। उम्मीद है, वहां उनका प्रदर्शन बेहद ही शानदार होगा।