16 साल का नसीम शाह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाला है टेस्ट डेब्यू

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

16 साल का पाकिस्तानी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाला है टेस्ट डेब्यू 

16 साल का पाकिस्तानी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाला है टेस्ट डेब्यू

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच 21 नवंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो रही है। दो मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ब्रिसबेन के गाबा में खेला जायेगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली गयी थी। ऑस्ट्रेलिया ने उसे 2-0 से अपने नाम किया था। इस मैच में पाकिस्तान के लिए युवा तेज गेंदबाज नसीम खान को डेब्यू का मौका मिल सकता है।

कम उम्र में बनाई पहचान

16 साल का पाकिस्तानी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाला है टेस्ट डेब्यू 1

16 वर्ष की उम्र में नसीम शाह ने अपनी गति से अलग पहचान बनाई है। उनमें लगातार 150 किमी प्रति घंटे से गेंद डालने की काबिलियत है। पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली ने साफ़ कर दिया है कि वह पहले मैच में डेब्यू कर रहे हैं।

सीरीज से पहले अभ्यास मैच के दौरान उनकी मां का निधन हो गया था। टीम की जरूरत को देखते हुए, नसीम ने ऑस्ट्रेलिया में ही रहने का फैसला किया। उन्होंने यहाँ अपनी गति से सभी को प्रभावित किया था।

16 साल 279 दिन में करेंगे डेब्यू

नसीम शाह

नसीम शाह 16 साल और 279 दिन की उम्र में डेब्यू करेंगे। ऐसे में वह सबसे कम उम्र में टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 9वें स्थान पर आ जायेंगे। 8 खिलाड़ियों ने इससे भी कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था।

इन 8 खिलाड़ियों में 5 पाकिस्तान से ही थे। भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी 16 साल और 205 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था। वह लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं।

पहले नंबर पर भी पाकिस्तानी

16 साल का पाकिस्तानी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करने वाला है टेस्ट डेब्यू 2

सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम दर्ज है। उन्होंने 14 साल और 227 दिन की उम्र में डेब्यू किया था। 1996 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वह पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे।

दूसरे नंबर पर भी पाकिस्तान के मुश्ताक अहमद हैं। तीसरे नंबर पर बांग्लादेश के मोहम्मद शरीफ और चौथे पर पाकिस्तान के आकिब जावेद का नाम है। अब इस लिस्ट में नसीम शाह का नामा भी शामिल होने वाला है।

Related posts