भारत और विंडीज के मैच में लगी रिकार्ड्स की झड़ी, बने ये 11 बड़े रिकार्ड्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 11 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा 

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 11 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज से वन डे सीरीज की शुरू हो गई. आज पहले मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया. इस दौरान भारत के लिए ऋषभ पन्त ने आज डेब्यू किया और वेस्टइंडीज के लिए भी दो खिलाड़ियों ने डेब्यू किया.

भारत ने हासिल की जीत 

STATS: INDvsWI: मैच में बने कुल 11 रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा 1

पहले वन डे मैच में वेस्टइंडीज के के खिलाड़ियों ने अच्छी बल्लेबाज़ी की. शिमरोन हेटमेर (106) की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने रविवार को यहां जारी पहले वनडे मैच में भारत को 323 रनों का लक्ष्य दिया है. इस दौरान उनके अलावा पावेल ने भी 56 रन की पारी खेली.

वहीं 324 रन के स्कोर का पीछा करते हुए भारत ने बेहद आसानी से मैच को अपने नाम कर लिया. भारत ने इस मैच को 8 विकेट से जीता. विराट और रोहित ने आज दूसरे विकेट के 246 जोड़े. इस दौरान कोहली 140 बना के आउट हो गए. उनके आउट होने के बाद रोहित ने टीम को जीत दिला. रोहित ने भी आज शतक लगाया.

जानिए आज कौन से रिकॉर्ड बने है 

  1. रोहित शर्मा के वनडे में 168 छक्के हो गए हैं और वो अब भारत की ओर से सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले ओपनर हैं.
  2. शिमरोन हेटमेयर वनडे में सबसे कम पारी खेलकर तीसरा शतक लगाने वाले विंडीज के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. उन्‍होंने वनडे करियर का तीसरा शतक 13वीं पारी में लगाया. इससे पहले ये रिकॉर्ड दिग्‍गज विव रिचडर्स के नाम था. रिचडर्स ने 16 जबकि गॉडर्न ग्रिनीज ने 27 वहीं फिल सिमंस ने 41 जबकि ब्रायन लारा ने वनडे में तीसरा शतक पूरा करने के लिए 45 पारी खेली.
  3. शिमरोन हेटमेयर टीम इंडिया के खिलाफ किसी वनडे में उसी के घर में शतक जड़ने वाले विंडीज के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने. उन्‍होंने 21 साल 299 दिन की उम्र में भारत के खिलाफ भारत में वनडे में शतक पूरा किया.इस लिस्‍ट में दिग्‍गज कार्ल हूपर शीर्ष पर हैं। हूपर ने 21 साल 292 दिन की उम्र में ये उपलब्धि हासिल की थी.
  4. टॉप ऑर्डर के बल्‍लेबाज शिमरोन हेटमेयर भारत के खिलाफ वनडे में सबसे कम गेंद खेलकर शतक पूरा करने के मामले में विंडीज के चौथे बल्‍लेबाज हैं. इससे पहले 1983 में पूर्व कैरेबियाई कप्‍तान विव रिचडर्स ने जमशेदपुर में 72 गेंदों पर सैकड़ा जड़ा था.वर्ष 1999 में रिकॉर्डो पॉवेल ने सिंगापुर में 72 और मार्लन सैमुअल्‍स ने 2002 में विजयवाड़ा में 72 गेंदों पर शतक बनाया था.
  5. हेटमेयर विंडीज की ओर से भारत के खिलाफ अपने पहले वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले विंडीज के दिग्‍गज जी ग्रीनिज ने 1979 में एजबेस्‍टन में नाबाद 106 रन बनाए थे। साई होप ने 2017 में 81 रन बनाए थे.
  6. सैमुअल्स 200वें वनडे मैच में शून्य पर आउट होने वाले विंडीज के महज तीसरे खिलाड़ी हैं. उनसे पहले कर्टनी वॉल्श और ब्रायन लारा भी 200वें वनडे मैच में बिना खाता खोले पैवेलियन लौटे हैं. सैमुअल्स 200वें वनडे मैच में शून्य पर आउट होने वाले दुनिया के 8वें बल्लेबाज हैं. इस अनचाही फेहरिस्त में गिलक्रिस्ट, शोएब मलिक, क्रिस क्रेन्स जैसे खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है.
  7. विराट और रोहित ने आज दुसरे विकी के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की. इस दौरान दोनों ने 246 रन जोड़े. उनसे पहले ये रिकॉर्ड कोहली और गंभीर के नाम दर्ज था.
  8. रोहित शर्मा दुनिया के 10वें खिलाड़ी बन गए है, जिन्होंने सभी आईसीसी टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ शतक बनाया है.
  9. रोहित और विरात वन डे में 200 रन की सबसे ज्यादा बार साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गए है. उन्होंने ये पांच बार किया है.
  10. विराट कोहली दुनिया के चौथे बल्लेबाज़ बन गए है.जिन्होंने लगातार तीन साल एक हज़ार से ज्यादा रन बनाए हैं.
  11. विराट कोहली ने आज अपना 36वाँ शतक पूरा किया और रोहित ने अपना 20वां शतक पूरा किया.

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आयातो प्लीज इसे लाइक करेंअपने दोस्तों तक येखबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करेंसाथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहतेहैंतो प्लीज कमेंट करेंअगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैंतो कृपयाअभी लाइक करेंजिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Related posts

Leave a Reply