आशीष नेहरा ने किया अपने यो-यो टेस्ट स्कोर का खुलासा, जिसके बाद मिली उन्हें टीम में जगह

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह 

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह

हाल ही में अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत से सन्यास लेने वाले भारतीय टीम के पूर्व तेज गेदंबाज आशीष नेहरा ने भारत और श्रीलंका के बीच चल रहे पहले टेस्ट मैच से कमेंट्री में अपना डेब्यू किया है। कोलकाता के ईडन गार्डन में होने वाले इस रोमांचक मुकाबले में आशीष नेहरा कमेंट्री बाक्स में अपने साथी वीरेन्द्र सहवाग के साथ नजर आ रहे हैं।

यो-यो टेस्ट पास करना रहा मजेदार

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह 1

इसी बीच मीडिया से मुखातिब हुए पूर्व भारतीय गेंदबाज आशीष नेहरा ने यो-यो टेस्ट देने को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी,जिसमें उन्होंने यो-यो टेस्ट के दौरान दिए गए टेस्ट में अपने स्कोर को भी उजागर किया।

नेहरा ने कहा कि, “यो-यो टेस्ट फिटनेस को साबित करने का महत्वपूर्ण तरीका है,क्योंकि मैं एक तेज गेंदबाज हूं,जिसकी वजह से मुझे इस टेस्ट को पास करने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुयी। हालांकि कुछ खिलाड़ी जैसे युवराज सिंह को यो-यो टेस्ट को पास करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा,जिसे वे अभी तक नहीं पास कर सके हैं।”

यो-यो टेस्ट में बनाये स्कोर का किया उजागर

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह 2

अपनी बात को जारी रखते हुए आशीष नेहरा ने कहा कि,

“अगर यो-यो टेस्ट में किसी भी खिलाड़ी के क्वालिफाइंग करने के मानक पर बात किया जाए, तो इसमें 16.1 मार्क्स को निर्धारित किया गया हैं

इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी माह में खेले गए टी20 सीरीज के पहले हुये इस फिटनेस टेस्ट में मैंने 18.5 का स्कोर को पूरा किया। वहीं हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पण्ड्या ने भी खुद के फिटनेस को साबित करते हुए 19 का स्कोर बनाया। इसके अलावा मनीष पाण्डे ने भी 19 मार्क्स बनाकर इस टेस्ट को पास कर लिया था।

कई बार फेल हुए युवी और रैना

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह 3

 

आपकों बता दें, भारतीय टीम के खिलाड़ी समय-समय पर अपनी फिटनेस की लय की जांंच के लिए यो-यो टेस्ट देते रहते हैं, जिसकों लेकर हाल ही में भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिह और मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना ने दिया था।

 

Image result for yo yo test

इस टेस्ट में निर्धारित मानक को 16.1 रखा गया था, जिसमें युवराज सिंह और सुरेश रैना उस स्टेंडर्ड मानक को पास करने में नाकाम साबित हुये। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली ने जबरदस्त फिटनेस का परिचय देते हुए यो-यो टेस्ट में कुल 21 स्कोर हासिल कर लिया और सबसे ज्यादा यो-यो टेस्ट का स्कोर हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गये।

आखिर क्या होता यो-यो टेस्ट

आशीष नेहरा ने खुद किया यो-यो टेस्ट के उस स्कोर का खुलासा, जिसके आधार पर उन्हें मिली थी भारतीय टीम में जगह 4

युवराज सिंह और सुरेश रैना जैसे दिग्गज क्रिकेटर द्वारा पास नहीं किए जा सके यो-यो टेस्ट एक तरह का क्रिकेटर के फिटनेस की माप को नापता है, जिसमें होने वाले इस टेस्ट में 20 के अन्तराल में दो लाइन को बनाया जाता है।

लाइन के पीछे खड़े खिलाड़ी को बीप बजने के बाद तेज दौड़ना पड़ता है। हर राउंड में तेज दौड़ते हुए यदि कोई खिलाड़ी दो बीप के बाद निश्चित समय में निर्धारित लक्ष्य पर नहीं पहुचं पाता है, तो उस खिलाड़ी को फिटनेस के इस टेस्ट में फेल माना जाता है।

 

Related posts

Leave a Reply