आईपीएल के नए चेहरे – इन 5 राज्यों की टीमें जो हो सकती हैं आईपीएल में शामिल

आईपीएल के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगने के बाद सवाल ये है की अब आगामी आईपीएल में कुल 8 टीमों में से दो टीम अब कौनसी होंगी. इसी को लेकर कयास लगाये जा रहे हैं कि भारत के कौन से क्षेत्र व् राज्य में से ये टीम चुनी जाएँगी. आइये देखते है वो संभावित राज्य –

1. अहमदाबाद –

गुजरात अब भारत के सामाजिक-आर्थिक नक्शे में सबसे महत्वपूर्ण राज्यों में से एक है. अहमदाबाद शहर यहाँ लोगों की मेहमाननवाज़ी के साथ-साथ कपास उद्योग के लिए तो प्रसिद्ध है ही लेकिन  यहाँ काफी आईपीएल क्रिकेट प्रेमी भी ह जिसकी वजह से हैदराबाद  2016 में आईपीएल का हिस्सा बन सकता है. हालांकि अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम ने कुछ मैचों की मेजबानी की है लेकिन गुजराती उनके राज्य से एक टीम को लाने में अभी सफल नहीं हुए हैं. तो अब इस राज्य के पास पूरा मौका है अपने कौशल को दिखने का और आईपीएल में जगह पाने का.

2.कट्क –

यह वह जगह है जहाँ बरबटी स्टेडियम में अजहरुद्दीन और अजय जडेजा ने दुनिया की सबसे अच्छी 275 रन की अटूट वनडे साझेदारी लगाई थी.यह पिछले सीजन के लिए KXIP के लिए घरेलू मैदान रहा था. ओडिशा अपनी  टीम बना कर नहीं खेल सका है और न ही कटक इसलिए 2016 आईपीएल में यहाँ की टीम होने की सम्भावना बनती है.

3. नागपुर –

जब भी हम नागपुर का नाम सुनते हैं तो हमें ताजा संतरे, टाइगर अभयारण्यों और एक रॉयल बंगाल टाइगर के दृश्य दिखने लगते हैं . जी हाँ नागपुर टेस्ट जहाँ हमने भारत के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक व् प्रिंस ऑफ़ कोलकाता को अपना अंतिम इंटरनेशनल खेलते देखा था. ये भी एक अच्छा विकल्प है जो कि आईपीएल की एक टीम के तौर पर शामिल हो सकता है.

4. इंदौर –

ऐसा जगह जहां वित्त , कला, संस्कृति सब मिल जाते हैं वह है इंदौर. यहाँ है नेहरू स्टेडियम,जहां भारत ने 118 रनों से सेमीफाइनल मेंऑस्ट्रेलियाई टीम को हरा दिया था. यहाँ से भी आईपीएल टीम चुनी जा सकती है.

5. रांची –

झारखण्ड की वर्तमान राजधानी रांची. जी हाँ कप्तान कूल धोनी का शहर . यहाँ लोगो ने अक्सर ‘धोनी स्टेडियम’ में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में धोनी को खेलते देखा है. टीम में यहीं के नौजवान खिलाडी ‘धोनी’ भी तो शामिल थे तो भला लोगो में दीवानापन क्यों न होता. लेकिन अब जैसा कि टीम पर प्रतिबन्ध लग चूका है तो हो सकता है कि एक टीम यहाँ से चुनी जाये जो कि आईपीएल की खाली जगह भर सके.

Related Topics