NZ vs IND: वेलिंगटन टेस्ट जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुई विशेष उपलब्धि, ऐसा करने वाली बनी 7वीं टीम 1

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन जीत हासिल की। वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को खेल के हर विभाग में मात देते हुए 10 विकेट की जीत हासिल करने के साथ ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

न्यूजीलैंड ने जीत के साथ ही हासिल की ये खास उपलब्धि

विश्व क्रिकेट के मौजूदा दौर में एक बेहतरीन टीमों में शुमार न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच जीतने के साथ ही ना केवल इस सीरीज में 1-0 की बढ़त को बनाने में कामयाब रहे बल्कि एक खास उपलब्धि अपने नाम दर्ज की।

NZ vs IND: वेलिंगटन टेस्ट जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुई विशेष उपलब्धि, ऐसा करने वाली बनी 7वीं टीम 2

अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित करने वाली न्यूजीलैंड की टीम को इस उपलब्धि को हासिल करने में लंबा इंतजार करना पड़ा लेकिन आखिरकार ये पल उनके लिए भारत के खिलाफ आया और अपने साथ इस खास कीर्तिमान को जोड़ डाला है।

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड ने हासिल की 100वीं जीत

न्यूजीलैंड ने भारत को हराने के साथ ही अपने टेस्ट क्रिकेट इतिहास की 100वीं जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 100 टेस्ट जीत हासिल करने वाली 7वीं टीम बन चुकी है। न्यूजीलैंड के लिए ये खास जीत का शतक भारत के खिलाफ आया जो उनके लिए और भी ज्यादा बड़ा पल कहा जा सकता है।

NZ vs IND: वेलिंगटन टेस्ट जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुई विशेष उपलब्धि, ऐसा करने वाली बनी 7वीं टीम 3

NZ vs IND: वेलिंगटन टेस्ट जीतने के साथ ही न्यूजीलैंड के नाम दर्ज हुई विशेष उपलब्धि, ऐसा करने वाली बनी 7वीं टीम 4

टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला न्यूजीलैंड एक बहुत ही पुराना देश है। इन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट का आगाज भारत से भी पहले साल 1929-30 में ही कर दिया था। जब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। जिसके बाद से वो लगातार टेस्ट क्रिकेट में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं।

न्यूजीलैंड ने 441वें टेस्ट मैच में पूरा किया जीत का शतक

न्यूजीलैंड को इसके बाद लगातार टेस्ट क्रिकेट में अलग-अलग टीमों से खेलना पड़ा और वो अब तक अपने टेस्ट क्रिकेट के 91 साल के इतिहास में 441 टेस्ट मैच खेलने के बाद टेस्ट में जीत का शतक पूरा किया। इस दौरान न्यूजीलैंड को 175 मैचों में हार का सामना करना पड़ा को वहीं 166 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए।

 

न्यूजीलैंड की टीम ऐसा करने वाली टेस्ट क्रिकेट इतिहास की 7वीं टीम बनी है। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया(1951), इंग्लैंड(1939), वेस्टइंडीज(188), दक्षिण अफ्रीका(2006), पाकिस्तान(2006) और भारत(2009) ने 100 टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया है।