दुनिया की एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम जिसने खेले हैं 6 टाई मैच | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

EDITOR CHOICE

दुनिया की एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम जिसने खेले हैं 6 टाई मैच 

दुनिया की एकमात्र टी-20 अंतरराष्ट्रीय टीम जिसने खेले हैं 6 टाई मैच

आपने संयोग के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन अगर यही संयोग आपके साथ बार-बार हो तो आप क्या कर सकते हो दरअसल अगर हम क्रिकेट की बात करें तो संयोग और न्यूजीलैंड टीम का बहुत पूरना रिश्ता है.

आपको न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच विश्वकप का फाइनल मैच जरूर याद होगा जिसमें लगातार दो टाई मैच हुए थे जिसमें चौके छक्के की गिनती में ज्याद अहोने के कारण इंग्लैंड को जीत हासिल हुई थी.

अगर हम अंतर्राष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट की बात करें तो अब तक कुल मिलाकर 15 टाई मैच खेलें गए हैं जिसमें से न्यूजीलैंड के नाम अब तक 6 टाई मैच हैं इसी कारण न्यूजीलैंड सबसे ज्यादा टी 20 आई सुपर ओवर मैच खेलने वाली टीम बन गयी है.

कब हुई सुपर ओवर की शुरुआत

क्रिकेट में ‘सुपर ओवर’ का नियम क्रिकेट के टी-20 प्रारूप के आगमन के बाद आया. ‘सुपर ओवर’ को ‘एलीमीनेटर’ भी कहा जाता है, टी-20 मैच टाई होने की स्थिती में इसका इस्तेमाल किया जाता है. ‘सुपर ओवर’ से पहले 3 मौकों पर टाई मैचों का फैसला ‘बॉल आउट’ से होता था, लेकिन इस नियम को दर्शकों ने नकार दिया जिसके बाद आईसीसी ने ‘सुपर ओवर’ का नियम लागू किया. इसमें दोनों टीमें अपने तीन बल्लेबाज और एक गेंदबाज को चुनती है.

जो टीम मैच में पहले बल्लेबाजी करती है ‘सुपर ओवर’ में पहले गेंदबाजी करती है. ‘सुपर ओवर’ में जो टीम ज्यादा रन बनाती है उसको मैच का विजेता घोषित किया जाता है. ‘सुपर ओवर’ में मेडेन डालने का अनोखा रिकॉर्ड सुनील नरेन के पास है. T20I में अब तक न्यूजीलैंड ने अब तक 6 बार टाई मैच खेला है. तो आइए आपको इन 6 मौकों के बारे में बताते हैं.

1.वेस्टइंडीज vs न्यूजीलैंड पहला टी 20 टाई मैच

आज से करीब 13 साल पहले न्यूजीलैंड ने अपना पहला टाई मुकाबला वेस्ट इंडीज के विरुद्ध 16 फरवरी 2006 खेला था जिसमें न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंबाजों के लिए अनुकूल विकेट पर वेस्ट इंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. स्कौट स्टाइरिस की शानदार गेंदबाजी के सामने वेस्ट इंडीज मात्र 126 रन बना पाई. मगर वेस्ट इंडीज ने भी शानदार गेंदबाजी का मुजाहरा किया जेरोम टेलर तथा डाईटन बटलर की लाजवाब गेंदबाजी के आगे न्यूजीलैंड भी 126 रन ही बना पाई. इसके बाद आईसीसी के पुराने नियमों के अनुसार बॉल आउट हुआ जिसमें न्यूजीलैंड ने जीत हासिल की.

2.वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड:

26 दिसंबर 2008 को हुए इस टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट खोकर 155 रन बनाए. जवाब में वेस्टइंडीज टीम ने क्रिस गेल की आक्रामक पारी की बदौलत 20 ओवर की समाप्ति पर 8 विकेट खोकर 155 रन बनाए. मैच का नजीता परिणाम जानने के लिए सुपर ओवर का इस्तेमाल किया गया. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के लिए गेंदबाजी की कमान विटोरी ने संभाली जबकि वेस्टइंडीज के लिए क्रिस गेल और मार्शल बल्लेबाजी करने उतरे. गेल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सुपर ओवर में 25 रन ठोंक डाले.

वेस्टइंडीज के लिए सुपर ओवर में गेंदबाजी की कमान सुलेमान बेन ने संभाली जबकि उनका सामना करने के लिए न्यूजीलैंड की ओर से ओरम और मैकालम उतरे. ओरम ने पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन बेन ने सुपर ओवर की तीसरी गेंद पर ओरम को चलता किया जिसके बाद बल्लेबाजी करने रॉस टेलर उतरे टेलर ने आते ही छक्का जड़ा लेकिन बेन ने अगली ही गेंद पर उनको बोल्ड कर वेस्टइंडीज को सुपर ओवर में पहली जीत दिला दी.

2.ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड:

क्राइस्टचर्च में 28 फरवरी 2010 को खेले गए इस मैच में बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला पहले बल्लेबाजी करते हुए मैकालम के शानदार शतक की बदौलत 6 विकेट खोकर 214 रन बनाए जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने भी क्लार्क और व्हाइट की शानदार पारियों की मदद से 4 विकेट पर 214 रन बनाए. सुपर ओवर में टिम साउदी ने डेविड वार्नर को तीसरी गेंद पर कैच आउट करा दिया इसके बाद अगली तीन गेंदो पर कैमरून व्हाइट और हैडिन कुछ खास कमाल नही दिखा सके और ओवर की समाप्ति पर स्कोर था 6/1.

ऑस्ट्रेलिया ने सुपर ओवर की जिम्मेदारी अपने सबसे तेज गेंदबाज शान टेट को दी जबकि न्यूजीलैंड के लिए मैकालम और गुप्टिल बल्लेबाजी करने आए. टेट सुपर ओवर में अपनी लाइन लेंथ से संघर्ष करते दिखे गुप्टिल ने सुपर ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़ मैच को न्यूजीलैंड की झोली में डाल दिया.

4 .श्रीलंका बनाम न्यूजीलैंड:

13 मार्च 2012 को टी-20 वर्ल्ड कप के इस मुकाबले में सुपर ओवर की बाजी श्रीलंका के हाथ लगी। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 174 रन बनाए, न्यूजीलैंड के लिए रॉब निकोल ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए, जवाब में श्रीलंका टीम भी 20 ओवर खत्म होने तक दिलशान के शानदार 76 रनों की पारी की बदौलत 6 विकेट पर 174 रन ही बना सकी। मैच का परिणाम जानने के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया गया।

सुपर ओवर में श्रीलंकाई बल्लेबाजी की कमान जयवर्धने, तिसारा परेरा और दिलशान ने संभाली जबकि न्यूजीलैंड के लिए सुपर ओवर डाला टिम साउदी ने। साउदी ने अपने ओवर में जयवर्धने का विकेट लेने के सिर्फ 13 रन दिए. न्यूजीलैंड के सुपर ओवर खेलने आए गुप्टिल और मैकालम जबकि उनके सामने थे श्रीलंकाई पेशर मालिंगा। मालिंगा ने एक के बाद एक यार्कर डाल कर न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने का मौका नहीं दिया और न्यूज़ीलैंड की टीम सुपर ओवर में एक विकेट खोकर सिर्फ 7 रन ही बना सकी। इस तरह टी-20 विश्व कप के इतिहास के पहले सुपर ओवर की बाजी श्रीलंका टीम के हाथ लगी।

4. वेस्टइंडीज बनाम न्यूजीलैंड

1 अक्टूबर 2012 के टी-20 विश्व कप का एक और मुकाबला टाई हुआ. इस बार वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड एक दूसरे के आमने-सामने थी. गेंदबाजों के दबदबे वाले इस मुकाबले में सुपर ओवर में बल्लेबाज हावी रहे। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेने वाली न्यूजीलैंड टीम ने वेस्टइंडीज को 19.3 ओवर में 139 रनों पर समेट दिया. न्यूजीलैंड के लिए ब्रेसवेल और साउदी ने तीन-तीन विकेट चटकाए. 140 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरूआत भी खराब रही और उसने 52 रन के स्कोर पर ही अपने तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाजों को गंवा दिया, रॉस टेलर न्यूजीलैंड को मैच में वापस लाए लेकिन मैच जीता नहीं सके हां मुकाबले को सुपर ओवर तक जरूर खींच दिया.

सुपर ओवर में वेस्टइंडीज ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी सैमुअल्स को दी जबकि न्यूजीलैंड के लिए टेलर और मैकालम क्रीज पर आए. सैमुअल्स ने सुपर ओवर की पहली गेंद वाइड डाली अगली गेंद पर टेलर ने दो रन लिए, टेलर ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका और पांचवी गेंद पर छक्का जड़ा अंतिम गेंद पर टेलर ने 2 रन लेकर टीम का टोटल 17 पहुंचा दिया. वेस्टइंडीज के लिए सुपर ओवर खेलने गेल और सैमुअल्स आए जबकि उनके सामने थे न्यूजीलैंड के सुपर ओवर स्पेस्लिस्ट टिम साउदी, लेकिन गेल इस मैच में अलग मूड में थे उन्होने साउदी की पहली ही गेंद जो नो बॉल थी को छक्के के लिए स्टैंड में भेज दिया अगली गेंद पर सिंगल लेकर गेल ने स्ट्राइक सैमुअल्स को दे दिया, सैमुअल्स ने साउदी की पांचवी गेंद पर छक्का लगाकर मैच को वेस्टइंडीज की झोली में डाल दिया.

5.इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम के बीच आईसीसी विश्व कप के ऐतिहासिक मुकाबले की याद एक बार फिर से ताजा हो गई. 5 मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हारकर ट्रॉफी 3-2 से अपने नाम की.

बारिश की वजह से 11-11 ओवर के किए गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 146 रन का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में इंग्लैंड ने भी 11 ओवर में 146 रन का स्कोर ही बनाया। स्कोर बराबर होने के बाद दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर कराया गया जहां इंग्लैंड ने 8 रन से बाजी मारी.

Related posts

Leave a Reply