न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में सामने आई एक बार फिर से भारतीय टीम की कमजोरी 1

सीमित ओवर क्रिकेट के बाद अब भारत और न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज में एक दूसरे के खिलाफ आ गये हैं. जिसका पहला मैच आज से वेलिंगटन में शुरू हो गया है. जहाँ पर एक बार फिर से भारतीय टीम की कुछ कमियां सामने आ गयी है. जो भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए बहुत बड़ी परेशानी का सबब बन सकते हैं.

स्विंग के खिलाफ सामने आई बड़ी कमजोरी

न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में सामने आई एक बार फिर से भारतीय टीम की कमजोरी 2

जब भी भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर खेलती है तो उसकी बड़ी समस्या स्विंग कर रही गेंदों का सामना करना होता है. जहाँ पर वो बार बार फेल होते हुए नजर आते हैं. फिर चाहे वो दक्षिण अफ्रीका हो या इंग्लैंड. अब वहीँ समस्या न्यूजीलैंड में भी टीम के सामने आ गयी है, जिससे जल्द ही उन्हें निपटना होगा.

न्यूजीलैंड के परिस्थितियों में तेज गेंदबाजो को खेल के शुरू में स्विंग मिलता है. आज भी टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट ने उसी अंदाज में परेशान किया. उसके साथ ही कायल जैमिसन ने भी अपना असर जरुर दिखाया. पुजारा और पृथ्वी शॉ का विकेट भी उसी अंदाज में गिरा. अब टीम मैनेजमेंट को इस कमजोरी पर काम करना होगा.

विराट कोहली का बाहर की गेंदों से छेड़छाड़

विराट कोहली

न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में सामने आई एक बार फिर से भारतीय टीम की कमजोरी 3

भारत की टीम 2014 में जब इंग्लैंड के दौरे पर गयी तो वहां पर विराट कोहली को बाहर जाती गेंदों के खिलाफ बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. उनके तेज गेंदबाजो ने इसका जमकर फायदा उठाया था. अब वही समस्या वेलिंगटन के मैदान पर भी नजर आया. जब पारी के शुरुआत में ही विराट कोहली बाहर जाती गेंदों के खिलाफ छेड़छाड़ करते हुए नजर आयें.

यदि एक बार फिर से अपनी इस कमजोरी पर वो काम नहीं करते हैं तो भारतीय टीम के लिए ये सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरेगी.सीरीज में जीत दर्ज करने के लिए विराट को बतौर बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करना होगा. नहीं हो न्यूजीलैंड की टीम भारी पड़ती हुई नजर आएगी.

नए गेंदबाजो के सामने परेशानी का बढ़ जाना

भारत बनाम न्यूजीलैंडकोई भी तेज गेंदबाज जब भारतीय टीम के खिलाफ अपना पर्दापण करता है तो उसका प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहता है. फिर चाहे हो कगिसो राबाडा, मुस्ताफिजुर रहमान और मैट हेनरी हो या आज के दिन में कायल जैमिसन हो. भारतीय टीम के बल्लेबाजो ने अनुभवी ट्रेंट बोल्ट और टिम साउथी का सामना बहुत ही शानदार तरीके से किया.

जबकि टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण कर रहे जैमिसन के खिलाफ बल्लेबाजो ने बहुत गलती की. जिसके कारण उन्हें महत्वपूर्ण विकेट मिला. जिससे एक सवाल उठाता है की क्या युवा गेंदबाजो को भारतीय टीम हल्के में लेती है और उसका नुकसान उठाना पड़ता है. आज वेलिंगटन में भी वही हुआ.