न्यूजीलैंड की टीम करेगी भारत दौरा, इस फॉर्मेट के खेले जाएंगे मैच 1

भारतीय टीम साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी की वजह से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल पाई थी, लेकिन साल 2021 में अब भारतीय टीम को फुर्सत नहीं मिलने वाली है, क्योंकी यह पूरे साल भारतीय टीम के खिलाड़ियों को कई अहम सीरीज में हिस्सा लेना है. फिलहाल भारत ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है और इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी.

भारत टी-20 विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड की करेगा मेजबानी

न्यूजीलैंड की टीम करेगी भारत दौरा, इस फॉर्मेट के खेले जाएंगे मैच 2

2021 का सबसे बड़ा कार्यक्रम टी-20 विश्व कप होगा और भारत में आयोजित किया जाएगा. टीम इंडिया  इस ट्रॉफी को जीतने के लिए बेताब होगी. 2007 में इसके उद्घाटन संस्करण के बाद से उन्होंने यह खिताब नहीं जीता है. टी-20 विश्व कप से पहले, विराट कोहली एंड कंपनी न्यूजीलैंड की मेजबानी करेगी.

दोनों के बीच ज्‍यादा से ज्‍यादा टी-20 मैच और काफी कम टेस्‍ट मैच खेले जा सकते हैं. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार रविवार को बीसीसीआई एपेक्‍स काउंसिल की वर्चुअल मीटिंग हुई, जिससे भारत के घरेलू सीजन, सीनियर टीम, टूर्नामेंट आदि से जुड़े मुद्दों पर बातचीत हुई.

साउथ अफ्रीका से भी छोटी सीरीज के सम्पर्क में

south africa vs England

खबर के अनुसार अक्‍टूबर से नवंबर के बीच होने वाले टी-20 वर्ल्‍ड कप से पहले न्‍यूजीलैंड की टीम भारत का दौरा करेगी. यहीं नहीं बीसीसीआई एक छोटी सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका बोर्ड के साथ संपर्क में भी है, ताकि पिछले साल मार्च में रद्द हुई सीरीज के नुकसान की भरपाई की जा सके.

ये सीरीज भी हैं लिस्ट में

न्यूजीलैंड की टीम करेगी भारत दौरा, इस फॉर्मेट के खेले जाएंगे मैच 3

ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला होगी. भारत ने साल 2020 जनवरी के बाद से घर में कोई मैच नहीं खेला है. इंग्लैंड चार टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी-20  अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए भारत का दौरा करेगी.

जबकि आईपीएल 2020 को महामारी के कारण यूएई में खेला जाना था, आगामी संस्करण अप्रैल और मई के बीच घर पर खेला जाना तय है.

आईपीएल के बाद, भारत तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और पांच टी-20 आई के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा. भारत एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए श्रीलंका में कुछ दिन और रुकेगा. जहां वे अपने खिताब का बचाव करेंगे.

श्रीलंका दौरे के बाद, टीम इंडिया सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए जिम्बाब्वे के लिए उड़ान भरेगी. यह दौरा मूल रूप से 2020 में होने वाला था, लेकिन कोविड-19 के कारण स्थगित कर दिया गया था.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul