World Cup 2019: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा विश्व कप फाइनल, 23 सालों के बाद मिलेगा नया विजेता | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

World Cup 2019: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा विश्व कप फाइनल, 23 सालों के बाद मिलेगा नया विजेता 

World Cup 2019: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जायेगा विश्व कप फाइनल, 23 सालों के बाद मिलेगा नया विजेता
(Photo by : Getty Images)

इंग्लैंड और वेल्स के मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप की फाइनलिस्ट टीमें अब सामने आ चुकी है. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर रविवार, 14 जुलाई को खेला जायेगा.

वर्ल्ड कप का दूसरे सेमीफाइनल मैच में मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था और इस मैच को मेजबान टीम ने पूरे आठ विकेट के बड़े अंतर से जीतकर अपने नाम किया और फाइनल में जगह बनाई.

23 सालों के बाद होगा ऐसा

(Photo by : Getty Images)

इंग्लैंड ने जहां ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में प्रवेश किया, तो वही न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को मात देकर फाइनल का टिकेट हासिल किया था. वाकई में रविवार, 14 जुलाई को दिन क्रिकेट के मैदान पर सबसे रोमांचक मुकाबला खेला जायेगा और पूरी दुनिया इसकी गवाह बनेगी.

इंग्लैंड की टीम जहां सिर्फ चौथी बार फाइनल में पहुंची है, तो न्यूजीलैंड भी सिर्फ दूसरी बार यह बड़ा मुकाबला खेलती नजर आएगी. सबसे खास बात तलो यह है, कि इन दोनों ही टीमों ने आज तक विश्व कप नहीं जीता है. वैसे आप सभी को बता दे, कि सन 1996 के विश्व कप के बाद यह पहला ऐसा मौका होगा, जब क्रिकेट की दुनिया को एक नया वर्ल्ड चैंपियन मिलेगा.

दरअसल सन 1996 के बाद जिस टीम ने भी वर्ल्ड कप जीता है, वह पहले भी विश्व कप जीतकर इतिहास रच चुकी है. सन 1999, साल 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने जब टूर्नामेंट जीता, उससे पहले टीम 1987 में विश्व कप जीत चुकी थी. साल 2011 में टीम इंडिया ने जब विश्व कप जीता, तब उससे पहले टीम सन 1983 में वर्ल्ड कप जीत चुकी थी और 2015 में फिर से ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना.

अभी तक ऐसा रहा दोनों टीमों का फाइनल में प्रदर्शन

इंग्लैंड की टीम सन 1979, 1987 और 1992 के विश्व कप फाइनल खेल चुकी है और इस दौरान टीम को क्रमश: वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ हार का मुहं देखना पड़ा. वही न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है.

साल 2015 में टीम ने ब्रेंडन मैकुलम की अगुवाई में फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने किवी टीम को 7 विकेट के बड़े अंतर से मात देकर पांचवीं बार विश्व कप जीता था.

अब यह देखना बहुत ही दिलचस्प रहेगा, कि रविवार 14 जुलाई को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में कौन सी टीम टूर्नामेंट जीतने में सफल रहेगी. इयोन मॉर्गन या केन विलियमसन देखते है कौन सा कप्तान ट्रॉफी उठाने में सफल होगा.

Related posts