न्यूजीलैंड करेगा साल 2021 के महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

न्यूजीलैंड करेगा साल 2021 के महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी, 30 जनवरी से होगा टूर्नामेंट का आगाज 

न्यूजीलैंड करेगा साल 2021 के महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी, 30 जनवरी से होगा टूर्नामेंट का आगाज

मौजूदा समय में इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप खेला जा रहा हैं. जहां दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ 10 टीमों के बीच जंग देखने को मिल रही हैं. एकदिवसीय विश्व कप के बीच प्रशंसकों के लिए एक ओर बड़ी खबर सामने आई हैं. दरअसल आईसीसी ने महिला विश्व कप की तारीखों का ऐलान कर दिया हैं.

साल 2021 में आईसीसी महिला एकदिवसीय कप का आयोजन किया जाएगा और इस बार यह वर्ल्ड कप न्यूजीलैंड में आयोजित होगा. महिला वर्ल्ड कप का आगाज 30 जनवरी से होगा और टूर्नामेंट में कुल 31 मुकाबलें खेले जाएगे.

न्यूजीलैंड के लिए बड़ा मौका 

यह भव्य टूर्नामेंट 30 जनवरी से 20 फरवरी के बीच न्यूजीलैंड में खेला जाएगा और इसकी औपचारिक घोषणा न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (एनएजसी) मंगलवार को की. महिला विश्व कप का यह 12वां संस्करण होगा और न्यूजीलैंड इसकी मेजबानी कर रहा हैं, इसलिए टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया हैं.

यह चौथा मौका होगा, न्यूजीलैंड एकदिवसीय विश्व कप को होस्ट करेगा. न्यूजीलैंड ने इससे पहले सन 1992 और साल 2015 में संयुक्त रूप से पुरुष एकदिवसीय विश्व कप और साल 2000 महिला विश्व कप की मेजबानी कर चुका हैं.

इनको करना होगा क्वालीफाई 

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि इस टूर्नामेंट की अंक तालिका में टॉप चार टीमें को सीधे प्रवेश मिलेगा, जबकि बाकि तीन टीमों को क्वालीफायर के जरिये टूर्नामेंट में जगह बनानी पड़ेगी. क्वालीफायर में बांग्लादेश और आयरलैंड के अलावा, अफ्रीका, पूर्व एशिया प्रशांत, एशिया, अमेरिका और यूरोप की क्षेत्रीय टीमें क्वालीफायर में भाग लेगी.

मौजूदा समय में अंक तालिका में टॉप चार टीमें ऑस्ट्रेलिया (22 पॉइंट), गतविजेता इंग्लैंड (22 पॉइंट), भारतीय टीम (16 पॉइंट) और दक्षिण अफ्रीका (16) के नाम हैं.

ये जीत चुके हैं खिताब 

सबसे पहले महिला एकदिवसीय विश्व कप सन 1973 में खेला गया था और इसको इंग्लैंड ने जीतकर इतिहास रचा था. अभी तक ऑस्ट्रेलिया 6, इंग्लैंड चार और न्यूजीलैंड एक बार विश्व कप जीत चुके हैं. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आज तक विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्ज़ा नहीं किया हैं.

भारतीय महिला टीम ने आज तक सिर्फ दो बार (2005 और 2017) विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई हैं. साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 98 रन, जबकि साल 2017 मेजबान इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 रन से हराया था.

 

Related posts