कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 1

IND vs NZ Kanpur Test: कानपुर टेस्ट (Kanpur Test) के पहले दिन बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया (Team India) को न्यूजीलैंड (New Zealand) ने महज 345 रनों के स्कोर पर रोक दिया. इसके बाद कीवी बल्लेबाजों ने जवाबी हमला करते हुए भारतीय गेंदबाजों को हावी होने का एक भी मौका नहीं दिया. पूरे दिन स्पिन तिकड़ी विकेट के लिए तरसती रह गई.

साउदी ने बरपाया कहर

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 2

ग्रीन पार्क के मैदान पर दूसरे दिन न्यूजीलैंड के सीनियर बॉलर टिम साउदी (Tim Southee) की आग उगलती गेंदों का जवाब रहाणे एंड कंपनी के बल्लेबाजों के पास नहीं था. साउदी ने पहले सेशन में ही 4 बड़े खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. लंच के बाद एजाज पटेल ने आखिर के दो विकेट झटक कर टीम इंडिया को महज 345 रनों पर ही रोकने में कामयब रही कीवी टीम. कीवी टीम के लिए जैमिसन ने 3, टिम साउदी ने 5 और एजाज पटेल ने 2 विकेट झटके. वहीं, टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने बनाए. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने मौके को भुनाते हुए डेब्यू टेस्ट में 157 गेंदों पर पहला शतक ठोका.

डेब्यू में शतक जड़ने वाले श्रेयस 16वें इंडियन खिलाड़ी

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 3

वहीं, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (Green Park Stadium) में डेब्यू टेस्ट में शतक जमाने वाले श्रेयस अय्यर भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं. अय्यर से पहले 1969 में गुणप्पा विश्वनाथ ने इसी मैदान पर पहला टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू में शतक जमाया था. अय्यर इंडिया के तीसरे बल्लेबाज हैं जिसने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में ही शतक लगाया है. एजी कृपाल सिंह ने नवंबर 1955 में हैदराबाद में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 100 रन, सुरिंदर अमरनाथ ने ऑकलैंड के ईडन पार्क में जनवरी 1976 में डेब्यू में शतक लगाया था. वहीं, अब अय्यर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने पहले टेस्ट में सेंचुरी लगाई है.

कीवी बल्लेबाज के लिए वरदान बना डीआरएस

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 4

इस मैच में सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम 3 बार DRS के बदौलत अपना विकेट बचाने में कामयाब रहे. तीसरे ओवर में ही इशांत शर्मा की तीसरी गेंद पर टॉम लाथम को अंपायर नितीन मेनन ने LBW आउट करार दिया लेकिन लाथम ने DRS लिया, रिप्ले में साफ नजर आया कि बॉल स्टंप की लाइन से बाहर जा रही थी. इसके बाद 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर लाथम आउट करार दिए गए लेकिन DRS ने उन्हें फिर बचा लिया इस बार गेंद पहले लाथम के बल्ले पर लगी थी उसके बाद पैड पर. वहीं, 56वें ओवर में अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए हालांकि, लाथम ने फिर से DRS लिया और बच गए गेंद बल्ले पर लगने के बजाए पैड को टच करते हुए विकेटकीपर के दस्ताने में पहुंची थी.

कीवी बल्लेबाजों ने दिलाई शानदार शुरूआत

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 5

टीम इंडिया को महज 345 रनों पर समेटने के बाद ओपनर टॉम लैथम और विल यंग ने सधी हुई शुरूआत दिलाई. हालांकि, डीआरएस के बदौलत कीवी बल्लेबाज को आउट देने के फैसले को अंपायर बदलने पर मजबूर हुए. वहीं, 35वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने विल यंग के खिलाफ LBW की अपील की, जिसे अंपयार ने नॉटआउट दिया. DRS लेने पर रिप्ले में गेंद स्टंप की लाइन से बाहर नजर आई. विल यंग को 58 के स्कोर पर जीवनदान मिला और टीम इंडिया ने अपना पहला रिव्यू गंवाया. इसके अलावा अश्विन की गेद पर भी कीवी बल्लेबाज को आउट देने के बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा.

स्पिनरों को करना पड़ा संघर्ष

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 6

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज ने कानपुर टेस्ट के पही पारी में शतकीय ओपनिंग साझेदारी कर अपनी टीम की स्थिति मजबूत कर दी है. ने दूसरा दिन खेल खत्म होने तक कीवी टीम पहली पारी में 129 रन बना लिए है. ओपनर टॉम लैथम 50 और विल यंग 74 रन पर नाबाद लौटे. वहीं, भारतीय टीम 57 ओवर में एक भी विकेट नहीं ले पाई. कानपुर की पिच के हिसाब से मैच में उतरी आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की तिकड़ी भी विकेट के लिए संघर्ष करती रही लेकिन सफलता नहीं मिल पाई. आज पूरी तरह से दिन कीवी खिलाड़ियों के नाम रहा. पहले गेंदबाजी में टिम साउदी ने कमार कर दिखाया इसके बाद सलामी बल्लेबाजों ने धमाल मचाया जिससे श्रेयस अय्यर का शतक फीका पड़ने लगा है.

कीवी बल्लेबाजों ने बनाया रिकार्ड

कीवी ओपनरों के सामने फेल हुई टीम इंडिया की स्पिन तिकड़ी, न्यूजीलैंड ने बिना नुकसान के ठोके 129 रन 7

न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए ओपनिंग करते हुए एक नया रिकार्ड कायम किया. दिसंबर 2016 के बाद से इंडिया में किसी भी मेहमान टीम की ओपनिंग जोड़ी की पहली शतकीय साझेदारी है. इससे पहले साल 2012-13 में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की तरफ से चेन्नई टेस्ट मैच में एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 103 रन की पार्टनरशिप की थी.

इसपे पहले टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पहले दिन टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहले विकेट के रुप में मयंक अग्रवाल 13 रन बनाकर काइल जेमीसन का शिकार बने थे, इसके बाद शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने 133 गेंदों पर 61 रन जोड़े. इंडिया की तरफ से गिल (52), चेतेश्वर पुजारा (26), कप्तान रहाणे (35) रन बनाए. इसके अलावाश्रेयस अय्यर (105, रवींद्र जडेजा (50), ऋद्धिमान साहा (1), ) अक्षर पटेल (3), आर अश्विन (38), इशांत शर्मा (0) रन बना सके. न्यूजीलैंड टीम के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट टिम साउदी ने 5 विकेट झटके इसके अलावा जैमिसन ने 3 और एजाज पटेल ने 2 विकेट चटकाया.