न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता! 1

ICC T20 World Cup 2021: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) के अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया (Team India) को चिर प्रतिद्वंधी पाकिस्तान के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा. 10 विकेट से हार के बाद टीम में बदलाव करने की नसीहत क्रिकेट एक्सपर्ट दे रहे हैं. ऐसे में रविवार को न्यूजीलैंड के साथ होने वाले मैच में 3 बड़े बदलाव हो सकते हैं.

हर हाल में इंडिया को चाहिए जीत

न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता! 2

टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में बने रहने न्यूजीलैंड (Newzeland) को हर हाल में हराना होगा वर्ना सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना लगभग तय हो जायेगा. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करते ही भारत का काम बेहद आसान हो जाएगा. इसके बाद अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ मैच खेलने है.

इन तीनों टीमों के खिलाफ बचे हुए 3 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता आसान हो जायेगा. पहले मैच में टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन पर दिग्गजों ने सवाल खड़े किए थे. खासकर, आउट ऑफ फॉर्म चल रहे कई खिलाड़ियों को खिलाने की वजह से कप्तान विराट कोहली को फजीहत झेलनी पड़ी थी. ऐसे में इन तीन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन से बाहर होना तय है.

भुवनेश्वर कुमार की जगह शार्दुल ठाकुर

न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता! 3

टीम इंडिया के अनुभवी डेथ ओवर स्पेस्लिस्ट रहे भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया पर पाकिस्तान के खिलाफ भारी पड़ा. पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में भारतीय तेज गेंदबाज का घटिया प्रदर्शन हार का कारण बना. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 3 ओवर में 25 रन लुटाने के बावजूद एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए. इससे पहले आईपीएल 2021 के 11 मैच में उन्‍होंने 6 विकेट लिए. उनकी इकोनॉमी 7.97 की रही. ऐसे में उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किया जा सकता है. उनके जगह पर ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है. शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) में शानदार प्रदर्शन करते हुए 16 मुकाबले में कुल 21 विकेट हासिल किए हैं. इससे पहले वो इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था.

सूर्यकुमार यादव का रिप्लेस्मेंट ईशान किशन

न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता! 4

आईपीएल (IPL) 2020 में धमाल मचाने वाले टीम इंडिया के मिस्टर 360 डिग्री कहे जाने वाले सूर्यकुमार को टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर की टीम में जगह दी गई. वहीं, टी20 वर्ल्ड कप की टीम में भी उन्हें लिया गया. लेकिन सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) लगातार इंडिया के लिए बोझ साबित हो रहे हैं. आईपीएल से लेकर वर्ल्ड कप से पहले वार्म अप मैच में भी फ्लॉप रहे जो मुख्य मुकाबले में भी जारी है.

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मैच में सूर्यकुमार नंबर 4 के पोजिशन पर महज 11 रन स्कोर कर अपना विकेट थ्रो कर चले गए. ऐसे में अब शायद ही उन्हें प्लेइंग इलेवन में कप्तान विराट कोहली जगह दें. उनकी जगह पर लगातार धामकेदार बल्लेबाजी कर रहे युवा खिलाड़ी ईशान किशन को मौका दे सकती है. ईशान किशन के खेलने की स्थिति में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं जबकि चौथे नंबर पर सूर्यकुमार की जगह पर केएल राहुल बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं जैसा वो 2019 वर्ल्ड कप में मीडिल ऑर्डर में बैटिंग करते नजर आए थे. कप्तान कोहली पहले ही कह चुके हैं कि किशन को वो बतौर सलामी बल्लेबाज के रुप में देखना चाहते हैं.

वरुण चक्रवर्ती की जगह आर अश्विन

न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता! 5

31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैच में कई बड़े बदलाव हो सकते हैं. इस मैच में भी टीम इंडिया की हार उसे टूर्नामेंट से बाहर करने के लिए काफी साबित हो सकता है. ऐसे में टीम इंडिया कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहेगी. मिस्ट्री स्पिनर के तौर पर टीम में जगह पाने वाले वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) पाकिस्तान के खिलाफ साधारण खेल से क्रिकेट फैंस और एक्सपर्ट के निशाने पर आ गए.

अश्विन की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए वरुण चक्रवर्ती पर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. ऐसे में बतौर मुख्य स्पिनर अनुभवी दिग्गज ऑफ स्पिनर आर अश्विन को मौका मिल सकता है. पाकिस्तान के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज सलमान बट ने वरुण चक्रवर्ती का जमकर मजाक उड़ाया. अपने यूट्यूब चैनल पर बट ने कहा था,

‘वरुण चक्रवर्ती भले ही मिस्ट्री गेंदबाज हों, लेकिन वो हमारे लिए कोई सरप्राइज नहीं हैं. पाकिस्तान की गलियों में हर बच्चा इसी तरह की गेंदबाजी करता है, जहां गेंदबाज गेंद से फिंगर ट्रिक और अलग-अलग वेरिएशन आजमाते हैं.’

One reply on “न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा टीम इंडिया में भारी फेरबदल, प्लेइंग इलेवन से इन खिलाड़ियों का कटेगा पत्ता!”

Comments are closed.