विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बहस ही नहीं होनी चाहिए: मैथ्यू हेडन 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई में वनडे सीरीज का पहला मैच खेले जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इस मुकाबले में भारतीय टीम तीनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, केएल राहुल और शिखर धवन को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका दिया। राहुल नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए वहीं विराट कोहली ने नंबर 4 पर बल्लेबजी की।

बहस ही क्यों है?

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बहस ही नहीं होनी चाहिए: मैथ्यू हेडन 2

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम डिबेट शुरु हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का मानना है कि इस मुद्दे पर डिबेट ही नहीं होना चाहिए। फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए कॉमेंट्री करने हुए उन्होंने कहा

“आपके पास विराट कोहली जैसा कोई खिलाड़ी है जिसने 230-वन-डे मैच खेले हैं और उनमें से 180 नंबर 3 पर खेले हैं। उन्होंने उस विशेष स्थान पर लगभग 10,000 रन बनाए हैं। इस पर कोई बहस भी क्यों हो रही है? उसे सिर्फ नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए।”

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बहस ही नहीं होनी चाहिए: मैथ्यू हेडन 3

पिछली 7 पारियों में ऐसे आंकड़ें

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बहस ही नहीं होनी चाहिए: मैथ्यू हेडन 4

विराट कोहली दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं औ लगातार नंबर 3 पर खेलते हैं। विश्व कप 2011 में उन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी की थी। उसके बाद ज्यादा मौकों पर 3 पर ही खेला है। नंबर 4 पर उन्होंने 56.5 की औसत से रन बनाए हैं।

पिछली 7 पारियों में विराट कोहली ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 9, 4, 3*, 11, 12, 7 और 16 रनों की पारी खेली है। इसी वजह से सभी मानते है कि विराट कोहली को ही नंबर 3 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए।

28वें ओवर में बल्लेबाजी करने आए

विराट कोहली के बल्लेबाजी क्रम को लेकर बहस ही नहीं होनी चाहिए: मैथ्यू हेडन 5

विराट कोहली ज्यादातर मौकों पर पावरप्ले के ओवरों में बल्लेबाज करने आ जाते हैं। आज के मैच में वह जब बल्लेबाजी करने आए तो 28वां ओवर चल रहा था। उस समय भारतीय टीम का स्कोर 134 रन था।

उन्हें आते ही तेजी से रन बनाने की कोशिश की। 14 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए केएल राहुल सेट हुए लेकिन 47 रन बनाकर आउट हो गए।