ज्योफ्री बॉयकोट ने किया ऑल टाइम बेस्ट वर्ल्ड XI का ऐलान, गावस्कर सचिन को नहीं मिली जगह 1

इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ज्योफ्री बॉयकोट ने अपनी वर्ल्ड XI का ऐलान किया हैं. ज्योफ्री की टीम की हैरानी वाली बात यह है, कि उनकी टीम में कोई भी भारतीय शामिल हैं. सचिन तेंदुलकर, सुनिल गावस्कर और कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी भी ज्योफ्री की टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे.

मुंबई में एक निजी कार्यक्रम में जब बॉयकोट से उनकी आल-टाइम वर्ल्ड XI के बारे में कहा गया तो जब बायकाट ने दशकों के सामने कहा, “मैं सिर्फ आपको ख़ुश करने के लिए भारतीयों को नहीं चुन सकता हूँ”

यह भी पढ़े : क्रिकेट के इतिहास का सबसे अनोखा स्कोरकार्ड, एक खिलाड़ी को छोड़कर पूरी टीम हुई शून्य पर आउट फिर भी दर्ज की शानदार जीत

बायकाट ने अपनी बात समझाते हुए कहा, कि

“मैं अपनी टीम में ख़ुद को शामिल नहीं कर सकता. गावस्कर बेहतरीन खिलाड़ी और दोस्त रहे है. लेकिन क्या मैं उन्हें ग्रेस और होब्स से पहले चुन सकता हूँ?. ग्रेस के आंकड़े 30 की करीब है जोकि बेहद ख़राब है, लेकिन तुम तब की पिच की तुलना आज की अच्छे से तैयार की गई पिच से नहीं कर सकते हैं. पहले पूरी पिच पत्थर की होती थी. वह 2 बजे तक पिच का ड्राई होने का इंतज़ार करते थे और आज बल्लेबाजों को गीली विकेट दी जाती हैं.”

ज्योफ्री बॉयकोट ने अपनी टीम में महान डब्लूजी ग्रेस और सर जैक होब्स को सलामी बल्लेबाजों के रूप में शामिल किया, जिसके बाद बायकाट ने सर डॉन ब्रैडमैन और वेस्टइंडीज के जॉर्ज हेडली को चुना.

ज्योफ्री बायकाट ने कहा,

“जॉर्ज हेडली ने सिर्फ 20 के करीब मैच खेले, लेकिन वह अपनी बल्लेबाज़ी के कारण ब्लैक ब्रैडमैन का नाम से पुकारे गए.” 

वह जब क्रिकेट खेले जब वेस्टइंडीज अच्छा नहीं कर रही थी.

“आप उस युग के खिलाड़ियों की सापेक्षता पर नजर डालते है तो आप देखेगे ब्रैडमैन मेरे से दोगुने अच्छे थे.”

ज्योफ्री बॉयकोट ने अपनी टीम में वेस्टइंडीज के सर विवियन रिचर्ड्स और सर गारफील्ड सोबर्स को भी शामिल किया हैं. यह वो खिलाड़ी है जो ज्यादातर क्रिकेट विशेषज्ञों की टीम में शामिल किये गए हैं.

यह भी पढ़े : विडियो : देखें क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इस कारण रोकना पड़ा खेल

ज्योफ्री बायकाट ने कहा,

“लोगो ने आज के खिलाड़ी अपनी टीम में शामिल किये. कुछ युवओं ने सचिन तेंदुलकर को खेलते ही नहीं देखा, इसका मतलब क्या यह हुआ, कि विराट कोहली उनसे बेहतर हैं?”

ज्योफ्री बायकाट ने टीम की कमान पाकिस्तान के पूर्व आल-राउंडर इमरान खान को दी और कहा, “वह बहुत मजबूत थे और वह खिलाड़ियो को अच्छे से संभाल सकते हैं.”

“कपिल देव एक बेहतरीन ऑल-राउंडर थे इयान बोथम भी थे. लेकिन मैं उन्हें सोबर्स से आगे नहीं रख सकता हूँ. अगर मैं भारत में अच्छा बना रहना चाहता था तो मैं 5 भारतीय खिलाड़ियों को टीम में शामिल कर सकता था, लेकिन मैं ऐसा नहीं हूँ.”

I am Gautam Kumar a Cricket Adict, Always Willing to Write Cricket Article. Virat and Rohit are My Favourite Indian Player.