पाकिस्तान के लिए खेलने वाले गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

दानिश कनेरिया की तरह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं कुल 7 गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स 

दानिश कनेरिया की तरह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं कुल 7 गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स

पाकिस्तान क्रिकेट गलियारों में इन दिनों शोएब अख्तर के हिंदू खिलाड़ियों को लेकर व्यवहार के रूप में फोड़े बम के साथ ही भूचाल सा आ गया है। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बड़ा खुलासा किया जिसमें उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के क्रिकेट में हिंदू खिलाड़ी दानिश कनेरिया से अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता था।

दानिश कनेरिया मामले को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट में भूचाल

शोएब अख्तर के इस खुलासे के बाद तो पाकिस्तान की क्रिकेट को आड़े हाथों लेने का मौका दानिश कनेरिया को भी मिल गया है जिन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट में खुद के साथ किए जाने वाले बर्ताव को लेकर खुलासा करने की बात कही है।

शोएब अख्तर

दानिश कनेरिया पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट और वनडे दोनों ही फॉर्मेट खेल चुके हैं। उन्होंने तो शोएब अख्तर का साथ मिलने के बाद तो पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान तक को अपनी मौजूदा हालात और हिंदू खिलाड़ी होने के नाते उनके साथ होने वाले बर्ताव को लेकर पत्र लिखा है।

ये गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स खेल चुके हैं पाकिस्तान के लिए

यहां आपको इस बात से तो पूरी जानकारी है कि दानिश कनेरिया मामले को लेकर पाकिस्तान की क्रिकेट में क्या चल रहा है। वैसे पाकिस्तान मुस्लिम बहुल देश है और वहां पर मुस्लिम खिलाड़ी ही हुए हैं। लेकिन आपको हम बताते हैं वो पाकिस्तानी क्रिकेटर जो रह चुके हैं गैर मुस्लिम…

तो आईए नजर डालते हैं पाकिस्तान के गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स पर….

वलीस मथियास

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए गैर मुस्लिम खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले पहले खिलाड़ी वलीस मथियास थे। इन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 21 टेस्ट मैच खेले हैं। इनको एक अपने करियर में 783 रन बनाए।

डंकन शार्प

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले खिलाड़ियों में डंकन शार्प का नाम उन खिलाड़ियों में माना जाता है जो पहले एंग्लो पाकिस्तानी खिलाड़ी थे। वैसे डंकन शार्प का करियर ज्यादा लंबा नहीं हो सका और वो केवल 3 टेस्ट मैच ही खेल सके। उन्होंने इस दौरान 134 रन बनाए

अंताओ डीसूजा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए गैर मुस्लिम खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी अंताओ डीसूजा थे। इन्होंने पाकिस्तान के लिए 6 टेस्ट मैच खेले जिसमें 76 रन बनाने के साथ ही 17 विकेट झटके। इनका नाम क्रिकेट इतिहास में उन बल्लेबाजों में लिया जाता है जिनका बल्लेबाजी औसत उनके सर्वाधिक स्कोर से ज्यादा है।

अनिल दलपत

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में गैर मुस्लिम के रूप में चौथे और हिंदू खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले पहले खिलाड़ी अनिल दलपत रहे हैं। पहले हिंदू खिलाड़ी रहे अनिल दलपत विकेटकीपर बल्लेबाज थे जिन्होंने 1984 में प्रतिनिधित्व किया और 9 टेस्ट मैच खेले।इन्होंने अपने करियर के बड़े नहीं होने का कारण इमरान खान को माना था।

दानिश कनेरिया की तरह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं कुल 7 गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स 1

सोहेल फलज

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले सोहेल फजल ईसाई खिलाड़ी थे। वैसे तो सोहेल फजल को ज्यादा मौका नहीं मिल सका। वो पाकिस्तान के लिए केवल 2 टेस्ट मैच खेल सके। जिसमें उन्होंने 56 रन बनाए। एक मैच भारत के खिलाफ भी खेला।

दानिश कनेरिया

इन दिनों सबसे चर्चित चेहरों में से एक दानिश कनेरिया पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू खिलाड़ी बने। दानिश कनेरिया ने लंबे समय तक पाकिस्तान की स्पिन गेंदबाजी की कमान संभाली जिन्होंने 61 टेस्ट मैचों में 261 विकेट हासिल किए। हालांकि उन्हें ईसीबी ने लाइफटाइम बैन कर दिया है।

दानिश कनेरिया की तरह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं कुल 7 गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स 2

युसुफ योहाना

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए गैर मुस्लिम खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले पूर्व दिग्गज बल्लेबाज युसुफ योहाना सबसे सफल रहे हैं। युसुफ योहाना ने पाकिस्तान के लिए 90 टेस्ट मैचों में 7530 रन बनाए। वहीं वनडे में 288 मैचों में 9720 रन बनाए। लेकिन ईसाई खिलाड़ी के रूप में खेलने वाले युसुफ योहाना ने अचानक से 2005 में धर्म परिवर्तन कर मुस्लिम बन गए और युसुफ योहाना से मोहम्मद युसुफ हो गए।

दानिश कनेरिया की तरह से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए खेल चुके हैं कुल 7 गैर मुस्लिम क्रिकेटर्स 3

 

Related posts