वानखेड़े स्टेडियम में मैच के दौरान एनआरसी और सीएए का विरोध, देखें फोटो 1

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज की शुरुआत हो चुकी है। सीरीज का पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 255 रन बनाए। शिखर धवन के अलावा कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया और टीम अंतिम ओवर में ऑल आउट हो गई।

मैदान में विरोध प्रदर्शन

वानखेड़े स्टेडियम में मैच के दौरान एनआरसी और सीएए का विरोध, देखें फोटो 2

मैच में फैंन एनआरसी और सीएए का विरोध प्रदर्शन किया। फैंस की एक टोली एनआरसी और सीएए का विरोध करने के लिए टी-शर्ट पहन कर आई थी। इसपर लिखा था नो एनआरसी और नो सीएए लिखा हुआ था।

भारत सरकार ने पिछले महीने नागरिक संशोधन कानून पास किया था। इसके बाद से पूरे देश में इसका विरोध हो रहा है। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता दी जाएगी।

पूरे देश में हो रहा प्रदर्शन

वानखेड़े स्टेडियम में मैच के दौरान एनआरसी और सीएए का विरोध, देखें फोटो 3

वानखेड़े स्टेडियम में मैच के दौरान एनआरसी और सीएए का विरोध, देखें फोटो 4

सिर्फ मुंबई ही नहीं बल्कि भारत के हर कोणे में एनआरसी और सीएए का विरोध हो रहा है। लोग सड़कों पर आकर इसके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। 10 जनवरी को यह कानून पूरे भारत में लागू कर दिया गया था।

पिछले महीने ही राष्ट्रपति ने इस कानून को मंजूरी दे दी और तभी के इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है। करीब एक महीने का समय बितने के बाद भी यह प्रदर्शन कम नहीं हो रहा है।

कई बार हो चुका है ऐसा

यह पहला मौका नहीं है, जब क्रिकेट के मैदान पर राजनीतिक मुद्दा उठाया गया है। आईपीएल 2019 के मैच के दौरान फैंस ने “चौकीदार चोर है” के नारे लगाए थे। इससे पहले भारत और श्रीलंका के बीच गुवाहाटी में हुए मैच में बैनर-पोस्टर लाने की अनुमति नहीं थी।