4 बल्लेबाज जिन्होंने पिछले 5 सालों में भारत के लिए की है नंबर 4 पर बल्लेबाजी, जाने कौन रहा सबसे सफल 1
Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम ने लंबे वक्त तक नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम के लिए बल्लेबाजों को टेस्ट किया। वैसे अब सीमित ओवर क्रिकेट में जिस तरह से युवा विस्फोटक बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने नंबर-4 पर शानदार पारियां खेली हैं उन्हें देखकर कहा जा सकता है कि आखिरकार लंबे वक्त बाद ही सही भारतीय खेमे की नंबर-4 की चिंता खत्म हुई।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अय्यर के मिलने से पहले भारतीय टीम मैनेजमेंट ने तमाम खिलाड़ियों को नंबर-4 पर खेलाया। असल में 2015 विश्व कप के बाद से जब अजिंक्य रहाणे-सुरेश रैना को अच्छे फॉर्म में होने के बावजूद ड्रॉप कर दिया गया। उसके बाद से टीम इंडिया लगभग 4 सालों से नंबर-4 की समस्या से जूंझती रही।

तो आइए आज इस आर्टिकल में आपको उन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जिन्हें पिछले ढ़ाई सालों में टीम मैनेजमेंट ने नंबर-4 पर आजमाया, मगर परमानेंट नहीं किया।

            इन 4 बल्लेबाजों को नंबर-4 पर किया गया टेस्ट

अंबाती रायडू

4 बल्लेबाज जिन्होंने पिछले 5 सालों में भारत के लिए की है नंबर 4 पर बल्लेबाजी, जाने कौन रहा सबसे सफल 2

इस लिस्ट में आखिरी और सबसे मशहूर नाम हैदराबाद के अनुभवी खिलाड़ी अंबाती रायडू का आता है। साल 2018 के आईपीएल मे रायडू ने शानदार खेल दिखाकर अपने आप को वर्ल्ड कप 2019 का प्रबल दावेदार बताया था, लेकिन चयनकर्ताओं ने रायडू के बजाए विजय शंकर को टीम मे चुनकर उनके सपनों को तोड़कर रख दिया।

वैसे 2018 से पहले जुलाई 2015 से अंबाती रायडू को नंबर 4 पर सबसे अधिक 16 मुकाबलों में बल्लेबाजी करते देखा गया। इन 16 मुकाबलों में अंबाती ने 42.18 की उम्दा औसत और 85 से अधिक के स्ट्राइक रेट की मदद से 464 रन बनाये। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक की भी सलामी ली। स्वयं भारतीय टीम को भी रायडू का नंबर 4 पर खेलना रास आया और टीम ने 16 में से 11 मैचों मे जीत दर्ज की।

2018 में रायडू ने बहुत ही अच्छा खेल दिखाया, लेकिन 2019 में उन्होंने न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर कुछ खास नहीं किया और उसके बाद आईपीएल 12 में भी वह फ्लॉप ही रहे, जिसके चलते उनको विश्व कप की टीम में भी चयनित नहीं किया गया और एक ऐसा विवाद देखने को मिला, जिसकी चिंगारी अभी तक जल रही है।

Prev1 of 4
Use your ← → (arrow) keys to browse