OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम 

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम

क्रिकेट में अक्सर नये-नये नियम आते रहते हैं, जिसकी वजह से खेल में सुधार और पारदर्शी बनाये रखने की कोशिश की जाती है। आईसीसी द्वारा बनाये जाने वाले क्रिकेट के कुछ नियम कभी-कभी मैदान पर खेलने वाले क्रिकेटरों के लिए मुसीबत बन जाते हैं, जब वह इन नियमों से अंजान रहने के कारण गलती कर जाते हैं।

ऐसा ही कुछ भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ हुआ, जो सीरीज के पहले टी20 मैच में खेले गए आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में आईसीसी द्वारा निर्धारित नये नियमों को ठीक तरीके से समझ नहीं सके, जिसकी जानकारी उन्होंने खुद प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान स्वीकारी। 

आईसीसी के नये अजीब रूल्स

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम 1

आईसीसी द्वारा निर्धारित किए गए नए नियम के अनुसार, ‘अगर कोई क्रिकेट मैच 10 ओवरों से कम होता है, तो गेंदबाजी कोटे के अन्तर्गत एक गेंदबाज को कम से कम 2 ओवर डालने पड़ेगें। इसका मतलब अगर मुकाबला 5 ओवर का हुआ तो कम से कम दो गेंदबाज 2-2 ओवर जरूर फेंकेगा।’

पहले टी20 मैच में लगा यह नियम

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम 2

भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले टी20 मैच में बारिश का खलल पड़ने की वजह से डकवर्थ लुईस नियम को लाना पड़ेगा। जिसके बाद से भारतीय टीम को 6 ओवरों में 48 रनों का टारगेट मिला।

ऐसे में नाथन कुल्टर ही अपने कोटे के 2 ओवरों की गेंद डाली, इसके अलावा बाकी गेंदबाज जेसन बेहरनड्राॅफ, डेनियल क्रिश्चिटन, एडम जम्पा और एंड्रयू टाइ ने 1-1 ओवर की गेंदबाजी की। आईसीसी द्वारा निर्धारित किए गए नये नियम से खुद आॅस्ट्रेलिया खिलाड़ी एरोन फिंच भी पशोपेश में नजर दिखें।

जब धवन पड़ गए असमंजस की स्थिती में

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम 3

धवन ने अपनी प्रतिक्रिया देेते हुए कहा कि,

‘यह सच है कि जब हम आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजी करने के लिए आयें, तो आईसीसी के नये नियम से मैं पूरी तरह अवगत नहीं ॆथा। पर जो नियम हैं, उसे हमें पूरी तरह से फाॅलो करना पड़ेगा।’

फिंच को भी लगा अजीब

OMG!! ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों टी-20 में बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को नहीं पता थे आईसीसी के नये नियम 4

मीडिया को दिए इंटरव्यू के दौरान आॅस्ट्रेलिया क्रिकेटर आरोन फिंच ने आईसीसी द्वारा निर्धारित किए गए नए नियमों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि,

“जब आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज विपक्षी टीम के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे, तो गेम के 5वें ओवर तक मुझे इस बात की बिलकुल जानकारी नहीं थी कि आईसीसी के बदले नियम का इस मैच पर क्या प्रभाव पड़ सकता है।

बाद में जब स्टीव स्मिथ मैदान पर ड्रिंक लेकर आए, तो उन्होंने साथी खिलाड़ियों को इसके बारे में बताया। जिसके बाद अपनी असमंजस का पूरी तरह से समाधान करने के लिए मैं अपांयर के पास गया और उनसे इसके बारे में जानकारी ली।

 

Related posts

Leave a Reply