B'day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

B’day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 

B’day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को

भारतीय क्रिकेट टीम कई बड़े-बड़े खिलाड़ियों ने नाम रोशन किया है और उसमें से एक है हरभजन सिंह। जी हाँ, स्पिन गेंदबाजों के किंग कहलाने वाले हरभजन सिंह जिनका आज 38 वां जन्मदिन है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आज ही के दिन साल 1980 में भज्जी का जन्म पंजाब के जालंधर जिले में हुआ था और इन्होंने अब तक भारत के लिए 200 से ज्यादा वनडे और 100 से ज्यादा टेस्ट मैच खेले है।

B'day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 1

हरभजन सिंह भारतीय क्रिकेट टीम के ऐसे पहले गेंदबाज है, जिन्होंने पहली बार टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली थी। जी हाँ, अपने इतने लंबे कैरियर में भज्जी ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये है जिसमें एक बड़ा रिकॉर्ड यह भी है।

इससे पहले आपको बता दें कि हरभजन सिंह का जन्म 3 जुलाई 1980 में पंजाब के जालंधर जिले में हुआ था। जिसके बाद इन्होंने अपनी शिक्षा पंजाब में ही पूरी की थी। इनके पिता का नाम सरदार सरदेव सिंह प्लाहा है और ये इकलौते पुत्र है। इन्होंने 19 अक्तूबर 2015 को बॉलीवुड अभिनेत्री गीता बसरा से शादी की थी और अभी इनकी एक बेटी है।

B'day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 2
फोटो क्रेडिट-बीसीसीआई

हैट्रिक लेकर किया था यह कारनामा

साल 2001 में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने भारत का दौरा किया था और उस दौरान टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया था और खासतौर से भज्जी ने जबरदस्त गेंदबाजी की थी। भज्जी ने दूसरे टेस्ट मैच जो कोलकाता में खेला गया था में काफी घातक गेंदबाजी की थी और इसमें एक हैट्रिक भी बनाकार नया कारनामा किया था। खात बात तो यह है कि यह भारतीय किसी खिलाड़ी की पहली टेस्ट हैट्रिक थी।

B'day Special: जब हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेकर बिखेर दी थी ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3

इस मैच में भज्जी ने पहली पारी में 123 रन देकर 7 विकेट लिए थे तो दूसरी पारी में 73 रन पर 6 विकेट अपने नाम किये थे। इन्होंने यह हैट्रिक पहली पारी में ली थी। अपनी हैट्रिक में इन्होंने रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट किया था। साथ ही इस मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को 171 रनों से हराया था।

अब तक ऐसा रहा है भज्जी का कैरियर

अगर हम ऑफ़ स्पिनर के कैरियर पर एक नजर डालें तो इन्होंने अभी तक 103 टेस्ट मैच खेले है जिसमें 417 विकेट लिए है और 25 बार किसी पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लिए है। जबकि 236 वनडे मैचों में 269 विकेट अपने नाम किये है और हजार से ज्यादा रन भी बनाये है।

Related posts

Leave a Reply