On This Day (28 Feb) : आज श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े थे विराट कोहली, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 1

क्रिकेट के इतिहास में आज के दिन (On This Day) घटी ये 5  बड़ी घटनाएं.

28 फ़रवरी 2012 (श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े विराट)

On This Day

ऑस्ट्रेलिया में सीबी सीरीज़ के दौरान आज ही के दिन भारत और श्रीलंका की टीम आमने-सामने थी. भारतीय टीम को फ़ाइनल्स में क्वालीफ़ाई करने के लिए उस मैच में 40 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करना था. श्रीलंकाई टीम ने 320 रन बना कर भारतीय टीम को 321 रन का लक्ष्य दिया.

40 ओवर में काफ़ी मुश्किल नज़र आ रहे इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने विराट कोहली की 86 गेंदों में 133 रनों की शानदार शतकीय पारी की बदौलत इस लक्ष्य को 40 ओवर में ही हासिल कर लिया. श्रीलंका के लिए दिलशान और संगकारा के शतकों पर विराट कोहली का अकेला शतक भारी पड़ा.

28 फ़रवरी 1983 (सर विव रिचर्ड्स ने भारत से छीनी जीत)

On This Day (28 Feb) : आज श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े थे विराट कोहली, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 2

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच जमैका टेस्ट मैच का आखिरी दिन था. भारतीय टीम दूसरी पारी में 6 विकेट खो कर वेस्टइंड़ीज पर 164 रन की बढ़त बनाई हुई थी. लेकिन कैरिबियाई दिग्गज तेज़ गेंदबाज़ एंडी रॉबर्ट्स ने केवल 1 रन पर 4 विकेट चटका कर भारतीय पारी को समेट दिया.

मगर इस मैच में आज ही के दिन एक टर्निंग प्वॉइंट आना बाकी था. विंडीज़ टीम को 26 ओवर में 172 रन बनाने थे. एक बेहतर व्यक्तिगत पारी की तलाश में वेस्टइंडीज़ के लिए 65 रन पर 2 विकेट पर गिरने के बाद मैदान पर आए सर विवियन रिचर्ड्स. फिर जो हुआ वो यादगार बन गया. सर रिचर्ड्स ने 36 गेंद में 61 रन ठोक कर मेजबान टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई.

28 फ़रवरी 1981 (जब वीज़ा की वजह से रद्द हुआ टेस्ट मैच)

On This Day (28 Feb) : आज श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े थे विराट कोहली, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 3

एक ऐसा टेस्ट मैच जो कभी हुआ ही नहीं. इंग्लैंड की टीम को वेस्टइंडीज़ का दौरा करना था. लेकिन ये दौरा उस वक़्त रद्द होने की कगार पर पहुंचा जब इंग्लैंड के बल्लेबाज़ रॉबिन जैकमेन का वीज़ा आज ही के दिन गयाना की सरकार ने ये कह कर निरस्त कर दिया कि वो साउथ अफ़्रीका में खेले हैं और वहां कोचिंग दी है.

जैकमेन को दौरा छोड़ना पड़ा, जिसके बाद इंग्लिश टीम ने भी मना कर दिया और जॉर्जटाउन टेस्ट को कॉल-ऑफ़ कर दिया गया. हालांकि इसके बाद चीज़ें सुधरी और ब्रिजटाउन टेस्ट में भारत के पंजाब में जन्मे इंग्लिश क्रिकेटर जैकमेन को डेब्यू करने का मौका मिला.

28 फ़रवरी 1965 ( टेरी जार्विस का फ़्रस्ट्रेटिंग डेब्यू)

On This Day (28 Feb) : आज श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े थे विराट कोहली, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 4

डेब्यू में किसी खिलाड़ी का नर्वस होना लाज़िम है मगर न्यूज़ीलैंड के ओपनर टेरी जार्विस ने जो किया वो वाक़ई बेहद निराशाजनक था. भारत के खिलाफ़ 28 फ़रवरी 1965 को मद्रास टेस्ट में जार्विस ने अपने डेब्यू के दौरान पहले 9 रन बनाने में 125 मिनट का काफ़ी लंबा समय लिया. दूसरी पारी में उन्होंने 1 घंटे में 40 रन बनाए.

हालांकि इसके बाद अपने करियर में 13 टेस्ट खेलने वाले टेरी जार्विस ने अच्छी बल्लेबाज़ी की. वेस्टइंड़ीज के खिलाफ़ 1971-72 के जॉर्जटाउन टेस्ट में उन्होंने साथी ओपनर ग्लेन टर्नर के साथ 387 रन की बड़ी साझेदारी की. जो आज भी क्रिकेट इतिहास की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी है.

28 फ़रवरी 1957 (कीवी दिग्गज इयान स्मिथ का जन्म)

On This Day (28 Feb) : आज श्रीलंका पर अकेले भारी पड़े थे विराट कोहली, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 5

ये दिन न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के लिए इसलिए खास है क्योंकि आज ही के दिन नेल्सन में न्यूज़ीलैंड के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इयान स्मिथ का जन्म हुआ था. 80 के दशक में उन्हें दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर्स में शुमार किया जाता था.

स्मिथ ने अपने करियर की सबसे बेहतरीन पारी फ़रवरी 1990 में ही भारत के खिलाफ़ ऑकलैंड टेस्ट में खेली थी. लंच टाइम तक 7 विकेट पर 131 रन बना कर संघर्ष कर रही कीवी टीम को इयान स्मिथ 136 गेंदों में खेली गई 173 रनों की पारी ने मैच में वापस ला कर खड़ा कर दिया. स्मिथ की ये पारी आज भी टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 9वें नंबर के बल्लेबाज़ की सबसे बड़ी पारी है.