On This Day (1 मार्च) : सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के तिहरे शतक से सचिन से अपर कट तक, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 1

क्रिकेट के मैदान पर आज के दिन (On This Day) घटी 5 बड़ी घटनाए

1 मार्च 2014

On This Day

साउथ अफ़्रीका अंडर-19 टीम के लिए आज का दिन काफ़ी यादगार और ऐतिहासिक है. क्योंकि आज ही के दिन 2014 में दुबई में खेले गए अंडर-19 विश्व कप के फ़ाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व कप जीता था. 2008 से 2014 के बीच में साउथ अफ़्रीका का ये तीसरा फ़ाइनल था.

इस मैच में कॉर्बिन बॉस्क की अगुवाई में दक्षिण अफ़्रीकी गेंदबाज़ों ने पाकिस्तान को महज़ 131 रन पर ऑलआउट कर दिया. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियास टीम ने एडन मार्करम के नाबाद अर्धशतक के दम पर 6 विकेट की एक आसान जीत दर्ज की.

1 मार्च 2003

On This Day (1 मार्च) : सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के तिहरे शतक से सचिन से अपर कट तक, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 2

क्रिकेट के मैदान की एक ऐसी प्रतिद्वंदिंता जिसे लोग अघोषित कर्फ़्यू की संज्ञा देते रहे हैं. जी हाँ 2003 विश्व कप में आज ही के दिन भारत और पाकिस्तान की टीम आमने-सामने थी. ये वही मैच था जिसमें सचिन तेंदुलकर ने 98 रन की शानदार पारी खेली थी.

वसीम अकरम, वक़ार यूनिस और शोएब अख़्तर जैसे दिग्गजों से लैस पाकिस्तानी पेस अटैक को भारतीय बल्लेबाज़ों ने कोई मौका नहीं दिया औऱ भारत को 6 विकेट से एक यादगार जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. इस मैच को शोएब अख्तर की गेंद पर सचिन के उस शानदार अपर कट कट के लिए भी याद किया जाता है.

1 मार्च 1980

On This Day (1 मार्च) : सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के तिहरे शतक से सचिन से अपर कट तक, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 3

ये दिन पाकिस्तानी क्रिकेट के लिए बेहद खास दिनों में से एक है. आज ही के दिन खैबर में पाकिस्तान के शानदार क्रिकेटरों में से एक शाहिद आफ़रीदी का जन्म हुआ था. मात्र 16 साल की उम्र में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय पारी में मात्र 37 गेंद पर शतक बना कर क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया था.

आफ़रीदी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 27 टेस्ट, 398 वन-डे और 99 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. पाकिस्तान की 2009 की टी20 विश्व कप जीत में शाहिद आफ़रीदी ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी.

1 मार्च 1958

On This Day (1 मार्च) : सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के तिहरे शतक से सचिन से अपर कट तक, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 4

न केवल वेस्टंडीज़ बल्कि दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में शुमार पूर्व दिग्गज क्रिकेट सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के लिए आज का दिन बेहद यादगार. आज ही के दिन 1958 में उन्होंने जमैका टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ़ 365 रनों की ऐतिहासिक व्यक्तिगत पारी खेली थी. इस पारी की खास बात ये थी कि ये उस वक़्त 21 वर्षीय गैरी सॉबर्स के करियर का पहला टेस्ट शतक था जिसे उन्होंने तिहरे शतक में बदला.

इस पारी के साथ सर सॉबर्स ने 1938 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ खेली गई लेन हटन की 364 रन की पारी का भी रिकॉर्ड तोड़ा था. हालांकि 1994 में सॉबर्स उस मैच के भी गवाह बने जब लारा ने उनके रिकॉर्ड को तोड़ कर 400 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली.

1 मार्च 1921

On This Day (1 मार्च) : सर गारफ़ील्ड सॉबर्स के तिहरे शतक से सचिन से अपर कट तक, जानिए आज के दिन की 5 बड़ी घटनाएं 5

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास में ये दिन शायद ही कोई भुला पाए. जिसकी वजह है कि आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ़ खेली जाने वाली एशेज़ सीरीज़ के इतिहास का पहला और ऐतिहासिक क्लीन स्वीप किया था.

सीरीज़ का पांचवे और आखिरी सिडनी टेस्ट में 9 विकेट से जीत दर्ज कर कंगारू टीम ने इंग्लैंड को बैरंग ही लौटा दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए उस सीरीज़ में आर्थर मेली ने रिकॉर्ड 36 विकेट चटकाए थे.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...