आईपीएल की लोकप्रियता अभी तो कुछ भी नहीं, एक दिन आएगा ऐसा जब इसका एकतरफा राज होगा: मोदी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल की लोकप्रियता अभी तो कुछ भी नहीं, एक दिन आएगा ऐसा जब इसका एकतरफा राज होगा: मोदी 

आईपीएल की लोकप्रियता अभी तो कुछ भी नहीं, एक दिन आएगा ऐसा जब इसका एकतरफा राज होगा: मोदी

देश भर में इंडियन प्रीमियर लीग का खुमार क्रिकेटप्रेमियों के सिर चढ़ बोल रहा है. यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का लगातार 11 वां सीजन चल रहा है. इससे पहले दस बार आईपीएल का सफल आयोजन हो चुका है. इस लीग की लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ती ही गयी है. किसी ने नहीं सोचा था कि यह लीग एक दिन दुनिया का सबसे चहेता लीग बन जाएगा. दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों के दिलों में इतनी जल्दी जगह बना लेगा. खैर ऐसा हुआ और आज के समय में आईपीएल का बोलबाला चरम पर है.
आईपीएल को अस्तित्व में लाने वाले ललित मोदी की माने तो अभी इस लीग की दिवानगी और बढ़ेगी. फैन्स सब कुछ भुला आईपीएल के दीवाने हो जायेंगे. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि एक समय ऐसा भी आएगा जब आईपीएल में खेल रहे क्रिकेटरों को एक मैच में 6.5 करोड़ रुपए तक मिलने लगेंगे. इतना ही नहीं पारपंरिक क्रिकेट यानी दो देशों के बीच खेला जाना वाला क्रिकेट लगभग खत्म हो जाएगा.

उन्होंने कहा,

‘आईपीएल लंबे समय तक चलेगा. यह दुनिया की सबसे प्रभावी खेल लीग होगी. आईपीएल टीमें बड़े-बड़े बिजनेसमैन के हाथों में हैं. भारत में क्रिकेट जुनून के चलते ही प्रायोजक और प्रसारक भी इस ओर आकर्षित होते हैं.’

मोदी का मानना है कि एक करोड़ 20 लाख डॉलर (80 करोड़ रुपए) की कैप हटा दी जाए तो आईपीएल में खेलने वाले टॉप क्रिकेटर को इंग्लिश प्रीमियर लीग फुटबॉलरों और एनएफएल स्टाइस र्स की तरह से पैसा मिल सकता है.

इंग्लैंड लेन जा रहा क्रिकेट का नया फार्मेट

अभी टी-20 क्रिकेट को खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट कहा जाता है. लेकिन इंग्लैंड में होने वाली नई टी20 क्रिकेट लीग में इससे भी छोटे फॉर्मेट को लाने की तैयारी की जा रही है. इंग्लैंड ने पहले ही ये ऐलान कर दिया है कि वो आईपीएल की तर्ज पर 2020 में नई क्रिकेट लीग लाने वाले हैं.

उसी की तैयारी में इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने एक प्रस्ताव रखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि इस लीग में 100 गेंदों के मैच खेले जाएंगे. इस दौरान पहले 15 ओवर 6-6 गेंदों के होंगे और आखिरी ओवर में 10 गेंदें फेंकी जाएंगी. प्रस्ताव पर बोलते हुए ईसीबी के सीईओ टॉम हैरिसन ने कहा, ‘ये नया और बेहतरीन विचार है. इससे युवा और नये दर्शक खेल के साथ जुड़ेंगे.’

Related posts

Leave a Reply