दुनिया का एक मात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने 99 वें टेस्ट में जड़ा था दोहरा शतक, आज भी है सभी का पसंदीदा 1

क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहाँ आये दिन रिकार्ड्स की बारिश देखने को मिलती है. आए दिन हम भी सिर्फ आपके लिए इस जेंटलमैन खेल से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से या अनसुने रिकार्ड्स लेकर आते है. आज भी हम आपके लिए एक ऐसा रिकॉर्ड सामने लेकर आये है, जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो.

क्या आपको पता है… दुनिया का वो कौन सा एकमात्र खिलाड़ी है, जिसने अपने 99वें टेस्ट मैच के दौरान अपने टेस्ट करियर का सबसे पहला दोहरा शतक जमाया हो?

नहीं पता ना… चलिए हम बताते हैं

दुनिया का एक मात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने 99 वें टेस्ट में जड़ा था दोहरा शतक, आज भी है सभी का पसंदीदा 2

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का यह सबसे अनोखा कीर्तिमान पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर दर्ज है. जी हां, सौरव गांगुली … सौरव गांगुली ना सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के भी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने अपने 99वें टेस्ट मैच के दौरान अपने करियर का सबसे पहला दोहरा शतक जमाया था.

सौरव गांगुली ने यह दिलचस्प कीर्तिमान साल 2007 में पाकिस्तान के विरुद्ध बेंगलुरु टेस्ट मैच के दौरान बनाया था. भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया यह मुकाबला सौरव गांगुली के टेस्ट करियर का 99वें वां मुकाबला था. इस टेस्ट की पहली पारी में दादा ने 239 रन बनाये थे और यह उनके करियर का पहला दोहरा शतक था.

युवराज के साथ जोड़े थे 300 रन

दुनिया का एक मात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने 99 वें टेस्ट में जड़ा था दोहरा शतक, आज भी है सभी का पसंदीदा 3

दुनिया का एक मात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने 99 वें टेस्ट में जड़ा था दोहरा शतक, आज भी है सभी का पसंदीदा 4

सौरव गांगुली ने 239 रन बनाने के लिए 361 गेंदों का सामना किया था और अपनी पारी में कुल 30 चौके और दो छक्के भी जमाए थे. इससे पहले गांगुली का टेस्ट में सबसे बढ़िया प्रदर्शन 173 बनाम श्रीलंका था. पहली पारी के दौरान गांगुली ने युवराज सिंह (169) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 300 रनों की साझेदारी भी निभाई थी.

सौरव गांगुली ने पहली पारी में 239 रन बनाने के साथ साथ दूसरी पारी में भी बेहतरीन 91 रनों की पारी खेली थी और अंत में दादा को ‘मैन ऑफ द मैच’ का पुरुस्कार भी मिला था. भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया यह टेस्ट ड्रा रहा था.

पूरे करियर में जड़ा सिर्फ एक दोहरा शतक

दुनिया का एक मात्र भारतीय बल्लेबाज जिसने अपने 99 वें टेस्ट में जड़ा था दोहरा शतक, आज भी है सभी का पसंदीदा 5

11 साल के अपने ऐतिहासिक टेस्ट करियर में सौरव गांगुली सिर्फ एक ही दोहरा शतक लगा सके. साल 2008 में गांगुली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के लिए 113 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 42.18 की औसत से 7212 रन बनाने में कामयाब हुए. टेस्ट में उनके नाम पर 16 शतक और 35 अर्द्धशतक भी दर्ज रहे.

महेंद्र सिंह धोनी (27) और विराट कोहली (26) के बाद वह देश के टेस्ट में तीसरे सबसे सफल कप्तान भी है. बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सौरव गांगुली ने 49 मैचों में 21 में जीत दर्ज की.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.