200+ के स्ट्राइक रेट के साथ पांच अर्द्धशतक लगाने वाला एकमात्र खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

200+ के स्ट्राइक रेट के साथ T20I में पांच अर्द्धशतक लगाने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी 

200+ के स्ट्राइक रेट के साथ T20I में पांच अर्द्धशतक लगाने वाला दुनिया का एकमात्र खिलाड़ी
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

जब से ट्वेंटी-20 आया है, तब से खेल प्रेमियों का नजरिया मानों खेल के प्रति काफी बदल ही गया है. मात्र तीन से साढ़े तीन घंटे के भीतर प्रशंसकों को क्रिकेट का पूरा रोमांच देखने को मिल जाता है. क्रिकेट फैंस के साथ साथ खिलाड़ी भी इस प्रारूप में काफी रूचि लेते है. आये दिन इस फॉर्मेट में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनते नजर आते है.

कभी क्रिस गेल 175 रनों की पारी खेल देते है, तो कभी सुनील नारायण सुपर ओवर में भी मैडन ओवर डाल देते है. भारतीय खिलाड़ी भी ट्वेंटी-20 क्रिकेट में रिकॉर्ड बनाने से पीछे नहीं रहते. युवराज सिंह ने तो एक ओवर में छह छक्के लगाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की हालात तक खराब कर दी थी. आज हम आपको अंतर्राष्ट्रीय टी-20 के उस रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे है, जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो.

क्या आपको दुनिया के उस एकमात्र खिलाड़ी का नाम पता है, जिसने ट्वेंटी-20I में अपने पांच अर्द्धशतक 200 या उससे अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ लगाये? नहीं पता… चलिए हम बताते है… यह विश्व रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज युवराज सिंह के नाम पर दर्ज है.

युवराज सिंह दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने ट्वेंटी-20I में अपने पांच अर्द्धशतक 200+ के स्ट्राइक रेट के साथ लगाये. युवराज सिंह ने टीम इंडिया के लिए इस प्रारूप में आठ अर्द्धशतक लगाये है और इस दौरान पांच 200+ के स्ट्राइक रेट के साथ आये है.

आइए डालते है, एक नजर इन 5 अर्द्धशतकों के पूरे विवरण पर –


# बनाम इंग्लैंड 58 (16)

युवराज सिंह

सिक्सर किंग के नाम से मशहुर युवराज सिंह ने यह पारी साल 2007 के वर्ल्ड ट्वेंटी-20 के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध खेली थी. जी हां ! अपने एकदम सही अंदाजा लगाया यह वही पारी है, जिसमें युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर छह छक्के लगा डाले थे.

इस मैच में युवराज सिंह ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए मात्र 16 गेंदों में 58 रन बनाये थे. अपनी इस पारी में युवी ने तीन चौके और सात छक्के भी जड़े थे. अपनी अर्द्धशतकीय पारी में युवराज सिंह का स्ट्राइक रेट 362.50 का था.

यह मैच भारतीय टीम ने पूरे 18 रन से जीतकर अपने नाम किया था. युवराज सिंह ट्वेंटी-20 क्रिकेट के किसी एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बने थे.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts